Top
Pradesh Jagran

रक्षा मंत्रालय ने PM मोदी के US दौरे से पहले रद्द किया, नौसेना हेलिकॉप्टर खरीद का सौदा

रक्षा मंत्रालय ने PM मोदी के US दौरे से पहले रद्द किया, नौसेना हेलिकॉप्टर खरीद का सौदा
X

navyनई दिल्ली : भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अमेरिका से हुआ सौदा रद्द कर दिया है. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि 16 हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया गया है. हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर यह सौदा पिछले दो सालों से लटका था. अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की की ओर से इस सौदे की अवधि बढ़ाने से इनकार करने के बाद भारत ने यह फैसला लिया है. सेना के आधुनिकीकरण के लिए बजट में इजाफा नहीं होने के चलते रक्षा मंत्रालय को सैन्य उपकरण और विमानों की कीमत कम कराने के लिए सौदेबाजी करना पड़ रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले भारत ने अमेरिका को करारा झटका दिया है. रक्षा मंत्रालय ने यह फैसला हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर बात नहीं बनने के बाद लिया है. अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से 6,500 करोड़ रुपये का सौदा हुआ था.

दरअसल रक्षा क्षेत्र में इंपोर्ट को कम करने के लिये अब रक्षा मंत्रालय ने सैन्य क्षेत्र में मेक इन इंडिया को प्रोमोट करने का फैसला लिया है. मोदी के अमेरिका दौरे से पहले रक्षा मंत्रालय का यह फैसला सामने आया है. मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

Next Story
Share it