Top
Pradesh Jagran

यहां जानिए पासपोर्ट बनाने की फीस, टाइमिंग और पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप

यहां जानिए पासपोर्ट बनाने की फीस, टाइमिंग और पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप
X

युवा पढ़ाई और नौकरी के लिए विदेश जाने की उम्मीद में पासपोर्ट बना रहे हैं वहीं बड़ी संख्या में कारोबारी घूमने फिरने के लिए आवेदन कर रहे हैं। बहरहाल पासपोर्ट आवेदन बेहद ही आसान है। ऐसे करें आवेदन...

passportindia.gov.in वेबसाइट खोलें और अपना पंजीकरण कराएं। पंजीकरण के साथ पासपोर्ट आवेदन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन लिखनी होगी। यदि एप्लीकेशन किसी कागज में लिखी है तो उसे लोड करने का विकल्प भी है। अधिकांश आवेदक ऑनलाइन ही एप्लीकेशन लिखते हैं। ऑनलाइन फार्म भरने के बाद पासपोर्ट शुल्क का विकल्प आएगा।

इसमें सामान्य शुल्क 1500 रुपये, बच्चों के लिए पांच सौ रुपये और तत्काल के लिए 3500 रुपये है। आपको जैसा पासपोर्ट बनाना है आप विकल्प चुन सकते हैं। शुल्क आपको ऑनलाइन या फिर एसबीआई के चालान फार्म के माध्यम से जमा करनी होगी। शुल्क जमा होते ही आपको अपाइंटमेंट के लिए खुद ही तारीख चयन करनी होगी। आपको पांच दिन में एक चयन करने का विकल्प मिलेगा। आपके तारीख चयन करते ही कंप्यूटर आपको उस दिन का टाइम आवंटित कर देगा। उसका प्रिंट निकालकर आपको को निर्धारित तिथि को पासपोर्ट कार्यालय पहुंचना होगा।

कार्यालय जाते वक्त आपको अपने वर्तमान पते का प्रमाण-पत्र, जन्मतिथि का प्रमाण और शिक्षा का प्रमाण-पत्र और उनकी फोटो कापी साथ ले जानी होगी। कार्यालय में एक काउंटर पर फोटो खींचने के साथ आपको अंगुलियों की बायोमीट्रिक निशान देने होंगे और दस्तावेजों की कापी स्कैन करानी होगी। इसके बाद बी काउंटर पर दस्तावेजों की जांच की होगी।

सी काउंटर पर ग्रांट अफसर फाइल ओके कर देगा। फाइल ओके होते ही पुलिस सत्यापन के लिए फाइल ऑनलाइन संबंधित जिले के थाने में पहुंची जाएगी। पुलिस की रिपोर्ट आते ही पासपोर्ट जारी हो जाएगा। आमतौर पर 15 दिन के भीतर पासपोर्ट जारी हो जाता है।

पासपोर्ट शुल्क रुपये में

सामान्य पासपोर्ट - 1500

बच्चों का पासपोर्ट - 500

तत्काल पासपोर्ट - 3500

आवश्यक दस्तावेज

वर्तमान पते का कोई भी प्रमाण-पत्र।

जन्मतिथि के लिए हाईस्कूल के प्रमाण-पत्र।

स्कूल का प्रमाण-पत्र न होने पर जन्मतिथि के लिए शपथ पत्र।

Next Story
Share it