Top
Pradesh Jagran

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, भारी बारिश की आशंका
X

rain_650_081716055754नई दिल्ली : चारों देशों के साथ आर्थिक संबंध और निवेश बढ़ाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा आज सोमवार से शुरू होगी.इस दौरान पीएम मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा करेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार जर्मनी में पीएम मोदी चांसलर एंजेला मार्केल से मुलाक़ात कर दोनों देशों के सामरिक संबंधों को नये स्तर पर ले जाने के साथ कारोबारी संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे. स्मरण रहे पिछले कि दो सालों में मोदी की जर्मनी की यह दूसरी यात्रा होगी. इसके पूर्व वे अप्रैल 2015 में जर्मनी गए थे.30 मई को मोदी और मर्केल के बीच अंतर सरकारी मंच की बैठक भी होगी . बता दें कि इसके बाद मोदी 31 मई को स्पेन पहुंचकर आधारभूत संरचना और उर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे . मोदी 31 मई को रूस पहुंचकर सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनामिक फोरम में हिस्सा लेंगे.

pm modiइसी तरह 1 जून को मोदी और पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. बता दें कि यह द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन मास्को से बाहर हो रहा है.सन 2000 से रूस और भारत के बीच सामरिक संबंध है. यही नहीं रूस ही एकमात्र ऐसा देश है जिसके साथ भारत की वार्षिक बैठक होती है.इस मुलाकात दौरान विविध विषयों पर चर्चा होगी. दोनों देशों के बीच कुछ सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर होने की सम्भावना है. इसके बाद 2 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस पहुंचेंगे. यहां वे फ्रांस के नवनियुक्त राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से भेंट करेंगे.

Next Story
Share it