Top
Pradesh Jagran

मोदी का असर या बेरोजगारी, एक नौकरी के लिए MBA और B.Tech वाले लगा रहे बारी

मोदी का असर या बेरोजगारी, एक नौकरी के लिए MBA और B.Tech वाले लगा रहे बारी
X

up-sweaper-post-620x400लखनऊ : उत्तर प्रदेश देश का सबसे आबादी वाला प्रदेश है। ज्यादा जन्संख्या की वजह से यहां पर बेरोजगारी भी बहुत है। उत्तर प्रदेश में सफाईकर्मियों के 20 हजार पदों के लिए सरकार ने विज्ञापन निकाला है। इसके लिए 20 लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है। इनमें से कई MBA और B.Tech डिग्रीधारी हैं। हालांकि इस पद के लिए विज्ञापन के मुताबिक योग्यता आठवीं पास रखा गया है।

सरकारी नौकरी की चाहत में लोगों ने अपनी योग्यता से कमतर वाले पद के लिए आवेदन किया है। यहां एक बात और दिलचस्प है कि यहां एक-एक पद के लिए 99 लोगों में मुकाबला है। आठ साल में पहली बार सरकार ने स्वीपर के लिए विज्ञापन निकाला है। दरअसल, अखिलेश सरकार ने यह अनिवार्य कर दिया है कि राज्य भर के नगर निगमों में होनेवाली इन नियुक्तियों के लिए ऑनलाइन विज्ञापन निकाला जाय।

ऐसा भी नहीं है कि ये पक्की नौकरी है। विज्ञापन के अनुसार चयनित उम्मीदवारों को ठेके पर रखा जाएगा। साथ ही सभी इच्छुक अभ्यर्थियों को नियुक्ति से पहले ही प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी। यानी उन्हें नियुक्त होने से पहले ही सड़कों पर झाड़ू लगाने होंगे। नालियां साफ करनी होंगी। उम्मीदवारों की भारी तादात के चलते अंतिम नियुक्ति होने में करीब दो साल लग सकता है।

Next Story
Share it