Top
Pradesh Jagran

बड़ीघटना : उदयपुर की सरकारी गौशाला में 6 माह में हुई 150 गायों की मौत

बड़ीघटना : उदयपुर की सरकारी गौशाला में 6 माह में हुई 150 गायों की मौत
X

07_08_2016-cowdeathjaipurउदयपुर : भरपूर आर्थिक सहायता मिलने के बाद भी सरकारी व्यवस्थाओं का क्या हाल होता है और उसके क्या नतीजे होते हैं यह देखना हो तो राजस्थान के उदयपुर के तितरडी इलाके में नगर निगम की गौशाला को देखना चाहिए जहाँ अव्यवस्थाओं के कारण 6 महीनों में 150 गायों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि तितरडी में लावारिस गायों को पालने के लिए नगर निगम ने गौशाला बनाई थी. करोड़ों की लागत से बने इस काइन हाउस में बड़ी संख्या में गायों का पालन हो रहा है, लेकिन कुछ माह से जारी अव्यवस्थाओं के तहत गौशाला में देखभाल का अभाव और गायों को चारा देने की लापरवाही के कारण पिछले 6 महीनों में 150 से ज्यादा गाय और बछड़े मर चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि उदयपुर नगर निगम द्वारा संचालित इस गौ शाला में करोड़ों रूपये का बजट होने के बाद भी प्रशासन कोई सुध नहीं ले रहा है.गायों के लिए खरीदा गया चारा गीला हो रहा है. वहीं पीने का पानी भी दूषित हो चुका है. साफ -सफाई भी नहीं है.काइन हाउस की क्षमता 250 गाय रखने की है.लेकिन फ़िलहाल यहां 325 गाय रखी गई है.नवजात बछड़ों को अलग रखने की कोई व्यवस्था नहीं है.जबकि इसी साल 1 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है.गोशाला सामिति के अध्यक्ष रमेश चंदेल ने गायों की मौत के लिए सरकारी व्यवस्थाओं को दोषी ठहराया है.

Next Story
Share it