Monday , August 2 2021
Breaking News

बैंक की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए तिजोरी तक पहुंच गया चोर

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर खीरी:

बैंक सुरक्षा के प्रति प्रबंधन कितना लापरवाह रहता है इसकी जानकारी भले ही आम लोगों को हो ना हो मगर चोर उचक्के इससे बखूबी वाकिफ हैं। तभी तो SBI की कृषि शाखा को लूटने के इरादे से एक चोर सरेशाम ही बैंक में दाखिल हो गया। एक तरफ गाड़ियों और लोगों की आवाजाही थी तो दूसरी तरफ एक चोर सभी के सामने न केवल बैंक का ताला तोड़ रहा था बल्कि अंदर दाखिल होकर लाकर को भी तोड़कर नकदी ले जाने का असफल प्रयास कर रहा था। गनीमत थी कि तभी बैंक का अलार्म बज उठा और चोर पुलिस आ जाने के डर से फरार हो गया। जब पुलिस बैंक पहुंची और सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए तो बैंक के अंदर एक चोर को देख सभी के होश फाख्ता हो गए। पुलिस अब चोर को तलाशने में जुटी है।
20170408_223126_resized

शहर के नौरंगाबाद चौराहे के पास स्थित SBI कृषि शाखा में दूसरे शनिवार के चलते अवकाश था। पूरा दिन यहां सुरक्षा के नाम पर एक आदत गार्ड की भी तैनाती नहीं की गई थी। आस-पड़ोसियों की माने तो यह बैंक की आम स्थिति है। सबसे बड़ी बात है कि चोर भी बैंक की इस लापरवाही से बखूबी वाकिफ था। शनिवार की शाम करीब 8:00 बजे शातिर चोर बैंक में दाखिल होता है। मेन शटर का ताला तोड़कर चोर अंदर पहुंचा। उसने इलेक्ट्रानिक आरी से लाकर को काटने का प्रयास किया तभी  बैंक का अलार्म बज उठा। अलार्म  बजते ही चोर अपना सामान समेट कर भाग निकला।

अलार्म सुन भागा चोर 

अलार्म की आवाज सुनकर SBI शाखा के ठीक सामने स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा का गार्ड चौकन्ना हो गया। उसने आसपास के लोगों को अलार्म बजने की बात बताई तो लोग भी बैंक के बाहर जमा हो गये। इस बीच जानकारी पुलिस को भी पहुंच गई। क्षेत्रीय पुलिस बैंक आई। अंदर पहुंचते ही मेन गेट का ताला टूटा देख किसी बड़ी घटना के होने का शक पैदा हो गया। अंदर जाकर देखा तो लाकर सही सलामत था। हालांकि उस उस पर तेजधार हथियार से काटे जाने के निशान बने हुए थे। पुलिस की सूचना पर एसपी मनोज कुमार झा और शहर कोतवाल दीपक शुक्ला दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। जब बैंक के CCTV फुटेज खंगाले गए तो बैंक के अंदर किसी चोर के आने का पता चला।
सीसीटीवी फुटेज से मालूम हुआ कि चोर जब अंदर दाखिल हुआ तो उसका चेहरा पूरी तरह ढका हुआ था। कैश रूम पहुंचने के बाद उसने नकाब हटा दिया जिससे उसका चेहरा CCTV फुटेज में साफ तौर से सामने आया। अब पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है

वीडियो:CCTV में दिखा ताला तोड़ता चोर’

कहीं कोई चोर को गाइड तो नहीं कर रहा था

चोर मेन गेट का ताला तोड़कर अंदर दाखिल हुआ। इसके बाद वह कैश रूम पहुंचा लेकिन कैळ रूम में पहुंचने के बाद चोर ने तुरंत लाकर तोड़ने का प्रयास नहीं किया। सबसे पहले उसने किसी को फोन किया। थोड़ी देर बात की और उसके बाद उसने लाकर तोड़ने की कोशिश शुरू की। इस बात से यह भी आशंका बन गई है कि हो सकता है कि यह चोर महज मोहरा भर हो और असली मास्टरमाइंड कहीं और बैठा हो।

चोर नहीं चूहा तलाशने पहुंची थी पुलिस

 अंधेरा हो चुका था। बैंक में कोई गार्ड भी नहीं था और सायरन बज रहा था। जाहिर सी बात है कि यह सब किसी बड़े मामले की ओर इशारा कर रहा था। सायरन बजते ही जानकारी पुलिस तक पहुंच गई। लेकिन पुलिस ने कोई तत्परता नहीं दिखाई। पुलिस को तो यह लगा कि शायद किसी चूहे ने अलार्म का तार काटा होगा जिसकी वजह से सायरन बजा। बड़ी बात तो यह रही कि पुलिस वाकई किसी चोर के शक में नहीं बल्कि चूहे को तलाशने बैंक पहुंची थी। लेकिन जब यहां पहुंची तो मालूम पड़ा कि यह तार काटने वाला मामूली चूहा नहीं बल्कि लॉकर काटकर कैसे चुराने वाला बड़ा चोर है।

सुरक्षा पर कब ध्यान दोगे साहब

बैंक उपभोक्ताओं के साथ हो लूट, ATM में चोरी व कई बैंकों में पूर्व में भी चोरी का प्रयास किया जाने की हो चुकी घटनाओं के बावजूद बैंक सुरक्षा की ओर लापरवाही बरतना एक बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है।

वीडियो:

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *