Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नड्डा : झांसी व लखनऊ सहित पांच जिलों में खुलेंगे कैंसर सेंटर

nadda1झांसी : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि प्रदेश में झांसी, अलीगढ़, लखनऊ सहित पांच जगह कैंसर सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें कैंसर पीड़ितों का इलाज होगा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड सहित पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं जमीनी स्तर पर बदहाल हैं। 150 करोड़ रुपये की लागत से झांसी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेंटर भवन का बुधवार को शिलान्यास करते हुए केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा, “जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर नहीं है। लोगों को बेहतर उपचार के लिए अपने जनपद से बाहर जाना पड़ता है।” उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार 70 स्वास्थ्य केंद्रो को अपग्रेड करेगी। साथ ही पांच जिला अस्पतालों को मेडिकल कालेज बनाया जाएगा। प्रदेश में झांसी, अलीगढ़, लखनऊ सहित पांच जगह टरशरी कैंसर सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें कैंसर पीड़ितों का इलाज होगा। झांसी में भी 45 करोड़ रुपये की लागत से टरशरी कैंसर सेंटर बनाया जाएगा।”

नड्डा ने कहा, “पिछले पांच सालों में हमने देश को पोलियो मुक्त बनाया है। केंद्र की मोदी सरकार में अब कोई भी डायलिसिस की बीमारी से नहीं मरेगा, हर बीपीएल मरीज को मुफ्त इलाज मिलेगा।” वहीं समारोह में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा, “मोदी सरकार तेजी से काम करना सिखाती है। बुंदेलखंड का मक्का कहे जाने वाले झांसी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर हैं, सुविधाएं नहीं। प्राइवेट प्रेक्टिस कर रहे सरकारी डॉक्टरों को अपने में सुधार लाना चाहिए। क्योंकि डॉक्टर और शिक्षक के प्रति लोगों की अपार श्रद्धा रहती है।” उन्होंने कहा, “निजी अस्पताल कसाई खाना लगते हैं, जहां 40 हजार रुपये का बिल 4 लाख रुपये का बनता है। शिक्षा और स्वास्थ का निजीकरण घातक है।” उन्होंने पुलिस अधिकारियों पर तंज कसते हुए कहा कि पुलिस महकमे में ऊपर वाले मलाई खाते हैं, नीचे वाले पुलिस के जवान धक्के खाता है। उन्होंने घोषणा की कि सांसद निधि से जनपद में स्टेडियम बनेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.