Top
Pradesh Jagran

दंगल देखकर जागी सरकार, अखाड़ों में पहुंचाए जाएंगे रेसलिंग मैट

दंगल देखकर जागी सरकार, अखाड़ों में पहुंचाए जाएंगे रेसलिंग मैट
X

बॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी हैं, जो असल जिंदगी से प्रेरित रही हैं। मगर बहुत कम बार ऐसा हुआ है कि फिल्मों से असली जिंदगी प्रेरित हुई हो। इसी बात का एक उदाहरण हरियाणा में देखने को मिला, जब फिल्मों का असर असल जिंदगी पर पड़ा।dangal_1483352995

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ की आपार सफलता के बाद हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि 100 रेसलिंग मैट राज्य में बने अखाड़ों को दिए जाएंगे। राज्य सरकार ने यह फैसला फिल्म में दिखाए गए एक सीन के मद्देनजर लिया है।

दंगल पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियां गीता और बबीता फोगाट की सफलता की कहानी है। महावीर सिंह फोगाट चाहते हैं कि उनकी बेटियां अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश के लिए मेडल जीतें, मगर तैयारी के लिए अच्छी क्वालिटी के मैट की कमी उन्हें खलती है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक समिति का गठन करने की घोषणा की, जिससे खेल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने प्रक्रिया को बेहतर किया जा सके। इस समिति के प्रमुख राज्य के मुख्य सचिव होंगे।

आपको बता दें कि ओलंपिक में इस्तेमाल होने वाल मैट में मोटा और अच्छी क्वालिटी का फोम इस्तेमाल होता है। यह मैट ज्यादा सुरक्षित होते हैं और इससे पहलवानों के चोटिल होने की संभावना बहुत कम होती है।

Next Story
Share it