Top
Pradesh Jagran

गंगा दशहरे के मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

गंगा दशहरे के मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी
X

Ganga-is-considered-as-the-most-holy-and-sacred-rivers-in-India_5933ad7de7c7eवाराणसी। उत्तरप्रदेश ही नहीं देशभर में गंगा दशहरे के अवसर पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों, तीर्थों और संगमों में डुबकी लगाकर, पूजन अर्चन कर पुण्य कमाया। इतना ही नहीं बड़े पैमाने पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। वाराणसी और हरिद्वार में श्रद्धालुओं का अधिक जमावड़ा था। वाराणसी के दशाश्वमेघ घाट पर भारत से पहुंचे श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई।

श्रद्धालुओं ने यहां पर दीपदान और फूल दान भी किया। गंगा दशहरा के पवित्र अवसर पर रविवार सुबह वाराणसी के गंगा तट पर श्रद्धालुओं की मौजूदगी का उल्लास छाया रहा। मान्यता है कि गंगा में डुबकी लगाने से श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण हो जाती है। गंगा दशहरे के अवसर पर मां गंगा का पूजन होता है।

बड़े पैमाने पर श्रद्धालु गंगा माता से जुड़े धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन करते हैं। गंगा दशहरा ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को आता है। रामचरित मानस में दरसु, परशु का उल्लेख है। एक पद में लिखे इन शब्दों का तात्पर्य है कि इस दिन गंगा नदी का आचमन करने मात्र से ही सभी कार्य पूर्ण हो जाते हैं। मिली जानकारी के अनुसार माना जाता है कि इस दिन मां गंगा भगवान शिव की जटाओं से मुक्त हुई थी और धरती पर अवतरित हुई थी।

Next Story
Share it