Top
Pradesh Jagran

एयर इण्डिया ने वरिष्ठ नागरिकों की आयु सीमा तीन साल घटाई, ये भी ले सकेंगे लाभ

एयर इण्डिया ने वरिष्ठ नागरिकों की आयु सीमा तीन साल घटाई, ये भी ले सकेंगे लाभ
X

air-india__58faf6726d5feनई दिल्‍ली : वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुश खबरी है कि एयर इंडिया ने किराए में रियायत पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों की आयु सीमा 63 से घटाकर 60 वर्ष कर दी है, यानी अब इस योजना के तहत हर वह शख्स किराए में रियायत पा सकेगा, जो भारतीय नागरिक है और उनकी उम्र 60 साल या उससे ज्‍यादा है. इन्हें इकोनॉमी श्रेणी में किराए पर 50 फीसदी छूट सिर्फ घरेलू यात्राओं पर मिलेगी.

इस सुविधा के बारे में एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि इस सुविधा का फायदा लेने के लिए वरिष्ठ नागरिक को वैध परिचय पत्र दिखाना होगा, ताकि उनकी उम्र का पता चल सके. प्रमाण के तौर पर मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और एयर इंडिया की तरफ से जारी किया गया वरिष्ठ नागरिक कार्ड दिखाया जा सकता है.

आपको एक और जानकारी दे दें कि शि‍वसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ की हाथापाई की घटना के बाद से एयर इंडिया फ्लाइट में बदसलूकी करने वाले यात्रियों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी भी कर रही है. इसके लिए उसने नई गाइडलाइन तैयार की है नए नियमों के अनुसार ऐसे यात्रियों पर जुर्माना लगाया जाएगा या कानूनी कार्रवाई की जाएगी. कुछ मामलों में जुर्माना और कानूनी कार्रवाई दोनों की जा सकती हैं.

अगर कि‍सी यात्री के हंगामा या विवाद करने के कारण फ्लाइट लेट हुई तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. इसके लिए फ्लाइट 1 घंटे लेट हुई तो आरोपी यात्री पर 5 लाख रुपए जुर्माना कि‍या जाएगा. एक से दो घंटे की देरी होने पर 10 लाख रुपए और उससे ज्‍यादा की देरी हुई तो 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है.अभी इन नियमों को मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन मसौदा तैयार है.

Next Story
Share it