Top
Pradesh Jagran

उत्तराखंड सरकार अब शराब की दुकानों में करेगी कटौती

उत्तराखंड सरकार अब शराब की दुकानों में करेगी कटौती
X

alcoholदेहरादून। उत्तराखंड में शराब को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने अब एक नई घोषणा की है। अब से पूरे राज्य में त्रिवेंद्र सरकार शराब की दुकानों में कटौती करने जा रही है। नेशनल व स्टेट राजमार्गों से 500 मीटर के दायरे में शराब के ठेके बंद करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने यह फैसला लिया। बताते चलें, नई आबकारी नीति में इसके लिए प्रावधान किया जा रहा है।

उत्तराखंड सरकार ने पहले भी लिए थे अहम फैसले

पहले तो सरकार ने शराब के ठेके सिर्फ 6 घंटे खुलने के आदेश दिए थे लेकिन जनता व विपक्ष के बढ़ते विरोध के कारण राज्य सरकार ने यह नया कदम उठाया है। अब प्रदेश के घनी आबादी वाले क्षेत्रों से शिफ्टिंग के भारी विरोध को देखते हुए सरकार शराब की दुकानों की संख्या में कटौती करने जा रही है।बता दें, पूरे प्रदेश में गुजरे वित्तीय वर्ष में कुल 526 शराब की दुकानें खोली गई थीं जिसमें से 402 शराब के ठेके या तो नेशनल हाईवे पर हैं या तो स्टेट हाईवे पर। इन सब के बीच सबसे जरुरी बात यह है कि शराब से राज्य सरकार को लगभग 80 प्रतिशत राजस्व मिलता है।

यहीं नहीं, पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस बार शराब के ठेकों की कटौती करने के बाद सरकार को काफी नुक्सान होगा लेकिन सरकार इसका भी वैकल्पिक उपाय ढूंढ रही है।

Next Story
Share it