Top
Pradesh Jagran

उत्तराखंड में बिजली के टैरिफ में होगी बढ़ोत्तरी, पेट्रोल व डीजल हुआ सस्ता

उत्तराखंड में बिजली के टैरिफ में होगी बढ़ोत्तरी, पेट्रोल व डीजल हुआ सस्ता
X

electricity-meterदेहरादून। उत्तराखंड सरकार ने बिजली पर रायल्टी और सेस की वसूली के मानक बदलने पर मुहर लगा दी है। अब राज्य में 1252 मेगावाट की नौ बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं से उत्पादित बिजली पर जनता को ज्यादा पैसा देना पड़ेगा। जहां राज्य में पेट्रोल प्रति लीटर 25 पैसे और डीजल प्रति लीटर 50 पैसे सस्ता हो गया। वहीं, बिजली महंगी हो गयी है।

उत्तराखंड में रायल्टी और सेस वसूलने में आ रही थी दिक्कत

राज्य सरकार ने बिजली का टैरिफ 80 पैसे प्रति यूनिट से बढ़ाकर दो रुपये प्रति यूनिट कर दिया है जिसके बाद अब आम जनता को 15 पैसे प्रति यूनिट ज्यादा टैरिफ देना पड़ेगा। त्रिवेंद्र सरकार ने यह कदम रायल्टी का फायदा मिलने के लिए उठाया है।

बताते चलें, त्रिवेंद्र सरकार ने 80 पैसे प्रति यूनिट से कम लागत पर उत्पादित होने वाली जलविद्युत परियोजनाओं पर उपकर और रायल्टी लगाने की व्यवस्था की थी लेकिन इसके साथ एक प्रावधान यह भी जुड़ा था कि परियोजना कम से कम दस वर्ष पुरानी होनी चाहिए। जिसके बाद उत्तराखंड की नौ बड़ी जलविद्युत परियोजनाएं ही इसके दायरे में आ रही हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, अभी टैरिफ 80 पैसे प्रति यूनिट से कम नहीं है। यह टैरिफ 80 पैसे से अधिक तकरीबन 1.72 रुपये प्रति यूनिट पड़ रहा है जिस वजह से नौ बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं से उत्पादित बिजली पर रायल्टी और सेस वसूल करने में परेशानी पेश आ रही थी इसलिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मंत्रिमंडल ने इसे प्रति यूनिट दो रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है।

Next Story
Share it