Top
Pradesh Jagran

उत्तराखंड में आफत की बारिश, कई जिलों में बाढ़ का खतरा

उत्तराखंड में आफत की बारिश, कई जिलों में बाढ़ का खतरा
X

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश ने लगभग सभी जिलों में दिक्कतें पैदा कर दी है. भारी बारिश की वजह से जहां एक तरफ लोगों के खेतों में पानी घुस आया है तो वहीं टिहरी डैम के पानी का स्तर भी 825 मीटर तक पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि अगर तेज बारिश जारी रहती है तो बांध से पानी ज्यादा मात्रा में छोड़ा जाएगा, जिसके बाद ऋषिकेश और हरिद्वार में बाड़ जैसी स्थिति पैदा होगी.

बता दें कि फिलहाल डैम से 155 से 160 क्युमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है, अगर लेवल को सही तरीके से मेन्टेन करना है तो कम से कम 500 क्युमेक्स पानी का रिलीज करना जरूरी है. जिसके बाद गंगा का पानी ऋषिकेश में खतरे पर पहुंचेगा और हरिद्वार जिले के खादर छेत्र में काफी नुकसान होने की संभावना है.

बारिश को देखते हुए उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर आए हुए महामहिम कोविंद के केदारनाथ दर्शन पर भी ग्रहण लग सकता है, मौसम विभाग की माने तो केदारनाथ के मौसम को देखते हुए हेलीकॉप्टर का उड़ना लगभग न के बराबर है, जिसके बाद उनको केवल पैदल मार्ग से ही जाना पड़ सकता है.

वहीं गुप्त काशी के हालात भी सामान्य नही हैं. बारिश ने सभी कुछ अस्त-व्यस्त कर दिया है. बताया जा रहा है कि बारिश के जल्दी रुकने के आसार बहुत कम है. मौसम के अलर्ट को उत्तराखंड के कुछ जिलों में 25 तारीख की सुबह तक बढ़ाया गया है.

Next Story
Share it