Top
Pradesh Jagran

आम आदमी के लिए नोट बदलने की सुविधा पूरी तरह खत्म, आरबीआर्इ के एेलान से बढ़ी लोगों की मुश्किलें

आम आदमी के लिए नोट बदलने की सुविधा पूरी तरह खत्म, आरबीआर्इ के एेलान से बढ़ी लोगों की मुश्किलें
X

आरबीआई ने आम नागरिकों को निराशा और एनआरआई को झटका दिया है। आमजन के नोट बदलने की सुविधा बन्द कर दी है। एनआरआई से आरबीआई पुराने नोट लेगा लेकिन यह सुविधा जयपुर में नहीं मिलेगी। उन्हें नोट बदलवाने हैं तो मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता या नागपुर जाना होगा। हालांकि आरबीआई ने शनिवार को बयान में कहा था कि जो भारतीय 9 नवंबर से 30 दिसंबर तक विदेश में थे, नोट बदलने की सुविधा का लाभ 31 मार्च 2017 तक उठा सकते हैं।

एनआरआई, जो इस अवधि के दौरान विदेश में थे, चलन से बाहर हुए नोट 30 जून 2017 तक बदल सकते हैं। अब सिर्फ एनआरआई या देश से कुछ समय बाहर रहे लोग कुछ शर्तों के साथ आरबीआई में पुराने नोट जमा कर पाएंगे।

rbi

एनआरआई को देना होगा पहचान पत्र-हालांकि अप्रवासी भारतीय को फेमा कानून के तहत ही पुराने नोट बदलने की छूट होगी। एनआरआई को इसके लिए पहचान पत्र के साथ ही इसका सबूत भी देना होगा कि वे ऊपर बताई गई अवधि के दौरान विदेश में थे और उन्होंने नोट बदलने की सुविधा का इस्तेमाल इससे पहले नहीं किया है।

इन्हें नहीं मिलेगी सुविधा-जो भारतीय नागरिक नेपाल, भूटान, पाकिस्तान या बांग्लादेश में रहते हैं, उन्हें नोट बदलवाने की सुविधा नहीं मिलेगी।

बैठक हुई, ऐलान नहीं-उम्मीद थी कि सोमवार को जयपुर आरबीआई की बैठक में पुराने नोट बदलने की सुविधा को लेकर कुछ एेलान किए जाएंगे लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हुआ। एनआरआई के लिए भी केवल मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और नागपुर आरबीआई कार्यालयों में यह सुविधा आरंभ की गई है। हालांकि जल्द ही जयपुर में भी एनआरआई को सुविधा देने का आश्वासन दिया गया है।

Next Story
Share it