Top
Pradesh Jagran

आईपीएल सट्टेबाजी घोटाले में ईडी के अफसर सहित 3 गिरफ्तार

आईपीएल सट्टेबाजी घोटाले में ईडी के अफसर सहित 3 गिरफ्तार
X

नई दिल्ली. सीबीआई ने आईपीएल क्रिकेट सट्टाबाजी घोटाले में बड़ी कार्यवाही करते हुए ईडी के पूर्व ज्वाइंट डायरेक्टर जेपी सिंह समेत 4 को अरेस्ट किया है. अन्य तीन लोगों में ईडी के ऑफिशियल संजय कुमार भी शामिल हैं. सिंह समेत इन सभी लोगों पर आरोप है की इन्होने आईपीएल क्रिकेट सट्टेबाजी घोटाले की जांच के दौरान भारी रिश्वत ली थी.arrest196-300x162

ईडी के पूर्व जॉइंट डायरेक्टर जेपी सिंह कस्टम्स एंड एक्साइज विंग के 2000 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस के अफसर थे. वो कस्टम्स एंड एक्साइज कमिश्नर भी रहे चुके हैं.

ईडी की शिकायत के आधार पर सीबीआई इस मामले की जांच कर रही थी. सिंह बाद में अपने पैरेंट कैडर कस्टम्स एंड एक्साइज विंग के कमिश्नर बन गए थे. सीबीआई ने इस मामले में सिंह के अलावा ईडी के अफसर संजय कुमार और प्राइवेट पर्संस विमल अग्रवाल और चंद्रेश पटेल को भी अरेस्ट किया है.

सिंह के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद सीबीआई ने एक बयान में कहा था. ईडी के कुछ अफसरों पर सट्टेबाजी में मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य ऐसी ही गतिविधियों की जांच के दौरान अभियुक्त व संदिग्ध लोगों से भारी रिश्वत मांगने और उसे लेने का आरोप है.

सीबीआई ने सिंह और ईडी के ऑफिशियल्स के खिलाफ आईपीसी और ‘प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट’ के तहत क्रिमिनल कॉन्सिपिरेसी के प्रोविजंस में केस दर्ज किया गया है.

खबरों के अनुसार ईडी की अहमदाबाद यूनिट 2000 करोड़ रुपए के आईपीएल सट्टेबाजी घोटाले और हवाला ऑपरेटर अफरोज फट्टा के खिलाफ 5000 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच कर रही थी. इन मामलों के संदिग्धों ने अफसरों से फेवर की मांग की थी. जिसके बदले में ईडी अफसरों ने भारी रिश्वत ली थी.

जब ईडी के डायरेक्टर को अहमदाबाद यूनिट में सीनियर अफसरों द्वारा रिश्वत की मांग किए जाने की शिकायतें मिली तो उन्होंने ये शिकायत सीबीआई को फारवर्ड कर दी थीं. जिसके बाद ही यह कार्यवाही हुई है.

Next Story
Share it