Top
Pradesh Jagran

अभी-अभी: लालकिले पर पाक ने किया कब्ज़ा, मची हलचल

अभी-अभी: लालकिले पर पाक ने किया कब्ज़ा, मची हलचल
X

red_fort_59436c92abe01नई दिल्ली : कभी - कभी छोटी सी गलती विश्व स्तरीय कार्यक्रम में देश को उपहास का पात्र बना देती है यह हाल ही में शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइज़ेशन (SCO) के एक कार्यक्रम में पाकिस्तान से हुई एक गलती से समझा जा सकता है. विभिन्न देशों द्वारा अपनी-अपनी ऐतिहासिक विरासत का परिचय देने के दौरान पाकिस्तानी दल ने लाल किले की तस्वीर को लाहौर के शालिमार गार्डन्स स्थित एक किले की फोटो बता दिया. बाद में भारत के विरोध पर पाक ने अपनी गलती मानी.लेकिन तब तक वह कई देशों के सामने शर्मिंदा हो चुका था.

दरअसल हुआ यूँ कि भारत और पाकिस्तान SCO के बाकी सदस्य राष्ट्रों के आगे अपनी ऐतिहासिक विरासत का परिचय दे रहे थे. दोनों देशों ने मिलकर मुगल बादशाह शाहजहां को अपनी विरासत का हिस्सा बताया. इसी दौरान पाकिस्तानी दल ने रोचक गलती करते हुए दिल्ली स्थित लाल किले की एक तस्वीर दिखाई. इस तस्वीर में लाल किले पर भारत का तिरंगा झंडा लहरा रहा था. फिर भी उन्होंने लाल किले की फोटो को लाहौर के शालिमार गार्डन्स स्थित एक किले की फोटो बता दिया.

बता दें कि बाद में कार्यक्रम में उस तस्वीर को देख भारतीय और पाकिस्तानी राजनयिक ने इस पर विरोध जताया. इस पर एससीओ के अधिकारियों ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि दरअसल यह गलती समारोह के आयोजकों की ओर से हुई थी. हालांकि पाकिस्तान ने अपनी गलती मान ली, लेकिन उसे उस समय जो शर्मिंदगी उठानी पड़ी वह देखने लायक थी.

Next Story
Share it