Home / टेक्नोलॉजी / लो आ गया दुनिया का पहला आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस बेस्ड न्यूज एंकर, लगातार 24 घंटे सुना सकता है ख़बरें

लो आ गया दुनिया का पहला आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस बेस्ड न्यूज एंकर, लगातार 24 घंटे सुना सकता है ख़बरें

Loading...

बीजिंग। चीन ने पांचवी वर्ल्ड इंटरनेट कांफ्रेंस के मौके पर शेजियांग प्रांत में देश का पहला आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) बेस्ड न्यूज़ एंकर पेश किया। इस दौरान न्यूज एंकर ने सबके सामने न्यूज़ पढ़कर सुनाया। एआई तकनीक वाले इस न्यूज़ एंकर की आवाज़ बिल्कुल पुरुष जैसी है। ये हूबहू किसी वास्तविक न्यूज़ एंकर जैसे ही समाचार पढ़ता है। यही नहीं न्यूज़ पढ़ते वक्त इसके चेहरे के भाव भी समाचार के मुताबिक बदलते रहते हैं।

इस एआई बेस्ड न्यूज़ एंकर को चीन की न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ और चीनी सर्च इंजन Sogou.com द्वारा विकसित किया गया है। शिन्हुआ के मुताबिक, यह न्यूज एंकर डेली टीवी न्यूज रिपोर्ट का पैसा बचाएगा, क्योंकि यह 24 घंटों तक लगातार काम कर सकता है। खास बात ये है कि इस वर्चुअल न्यूज एंकर में ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने की क्षमता है। एआई को यूज करते हुए इमेज और इंसानों की आवाज को मिला कर बिल्कुल असली न्यूज एंकर की तरह एक्सप्रेशन भी दिए गए हैं।

इस वर्चुअल न्यूज एंकर के लिप मूवमेंट के लिए मशीन लर्निंग प्रोग्राम का यूज किया गया है। हालांकि, आप ध्यान से देखेंगे तो लिप मूवमेंट थोड़ा नकली लगता है। यह AI एंकर इंग्लिश और मैंडेरिन भाषा न्यूज पढ़ सकता है। गौरतलब है कि शिन्हुआ न्यूज एजेंसी इंटरनेट और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर है और ये दो लैंग्वेज में है और यह एंकर टीवी वेब पेज के लिए काम करेगा।

न्यूज एजेंसी का कहना है कि AI बेस्ड न्यूज एंकर्स खास तौर पर ब्रेकिंग न्यूज समय पर देने के लिए यूज किए जा सकते हैं। आपको  बता दें कि यह कोई रोबोट नहीं है, बल्कि इसे आप वर्चुअल न्यूज एंकर कह सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक,  ये न सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काम कर सकता है. इसकी वजह से न्यूज प्रोडक्शन की लागत में काफी कमी आ जाएगी और क्षमता में काफी सुधार हो जाएगा।

=>
loading...

Check Also

EC का बड़ा फैसला, आम चुनाव की तारीख बदली, अब इस दिन होगा मतदान

Loading... ढाका। बांग्लादेश निर्वाचन आयोग ने सोमवार को आम चुनाव की मतदान तिथि 23 दिसंबर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com