Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / सिटिंग जॉब बढ़ा रहा है आपका वजन, तो इन टिप्स को करें फॉलो….

सिटिंग जॉब बढ़ा रहा है आपका वजन, तो इन टिप्स को करें फॉलो….

ऑफिस में काम करने वाले लोगों में वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. सिटींग जॉब है ये परेशानी कई लोगों को झेलनी पड़ती है. ऑफिस के वातावरण में वजन आसानी से बढ़ता जाता है क्योंकि यहां आप दिन के 9 घंटे बिना किसी शारीरिक परिश्रम के काम करते हैं.

ऐसी स्थिति में वजन का बढ़ना लाजिमी है. लेकिन जो भी इससे परेशान हैं उनके लिए कुछ टिप्स भी हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

बढ़ते वज़न से पायें निजात

वजन बढ़ने की समस्या से निकलने के लिए जरुरी है कि व्यक्ति खुद को ज्यादा से ज्यादा फिट रखे. फास्ट फूड और तली हुई चीजों से परहेज करें और साथ ही साथ सुबह की सैर जरुर करें. थोड़ी-थोड़ी एक्सरसाइज करने से आप बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. इसके अलावा भी कुछ ऐसे उपाय हैं जिनके प्रयोग से आप बढ़ते वजन को रोक सकते हैं.

लंच में पौष्टिक भोजन का सेवन करें

ऑफिस में बहुत से लोग अपने घर से खाना न ले जा कर कैंटीन या बाहर का खाना खाते हैं, जो कि सेहत के लिए आमतौर पर हानिकारक होता है. क्योंकि बहुत से लोग सुबह जल्दी में बिना खाएं निकल जातें हैं और भूख लगने पर बाहर का खाना खाते हैं. 

Loading...

ऑफिस के काम के कारण बढ़ रहा है वजन, तो अपनाएं ये टिप्स

मसालेदार और तले हुए भोजन का सेवन करने से गैस बनना, पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या का होना आम होता है. नाश्ते में ज्यादा खाएं और हाई प्रोटीन लें क्योंकि प्रोटीन से आपको प्रचुर मात्रा में ऊर्जा तो मिलती हीं है साथ हीं साथ भूख भी कम लगती है. जिससे वजन संतुलित रहता है. 

खाना खाने से आधे घंटे पहले कम से कम दो गिलास पानी पिएं और खाना खाने के बाद तुरंत काम न करने लगें. खाने के बाद कम से कम 10-15 मिनट घूमें.

ऑफिस के काम के कारण बढ़ रहा है वजन, तो अपनाएं ये टिप्स

काम के वक्त बीच-बीच में उठतें रहें

ज्यादातर लोगों को एक ही जगह पर बैठकर 8-9 घंटे काम करना पड़ता है. ऐसे में निरंतर एक ही जगह बैठकर काम करने से आपके शरीर में कोई मूवमेंट नहीं होता है और तब शरीर में फैट जमने लगता है . इसलिए काम करने के साथ बीच-बीच में उठते भी रहना चाहिए. यह बहुत ही जरुरी है, क्योंकि जितना अपनी बॉडी को मूव करेंगे उतना ही फैट(वसा) कम एकत्र होगा.

Loading...

Check Also

हल्दी से बने आइस क्यूब्स के गजब फायदे, दूर करता है स्किन की हर समस्या

Loading... घर की रसोई में ढ़ेरों मसाले और हर्ब्स होते हैं जिनका इस्तेमाल हम भोजन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com