Home / प्रदेश जागरण / उत्तर प्रदेश / अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के जरिए भी लोगों तक खादी पहुंचेगी। योगी

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के जरिए भी लोगों तक खादी पहुंचेगी। योगी

Loading...

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के साथ उत्तर प्रदेश खादी महोत्सव का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री के साथ ‘उत्तर प्रदेश खादी महोत्सव 2018’ में आयोजित प्रदर्शनी को भी देखा। इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी जिलों के उद्योग को बढ़ावा दिया गया, हर जिले में कोई ना कोई स्वयं का उत्पाद है, हम लोगों ने एक जिला एक उत्पाद के रूप में आगे बढ़ाने का काम किया। पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से ‘वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट’ को बढ़ावा मिला और जिले के कामगार इन दिनों काफी व्यस्त हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने डेढ़ वर्ष के दौरान खादी में अभिनव प्रयोग किया है। खादी स्वदेशी और स्वदेशी स्वालंबन का प्रतीक है। स्वदेशी को बढ़ाने के लिए खादी ग्राम उद्योग को कार्यक्रम दिया गया। गांधी जी की 150वीं जयंती कार्यक्रम के उपलक्ष में यह कार्यक्रम किया जा रहा है। गांधी जी के विचारों और उनकी प्रेरणा से देश को स्वावलंबन की ओर ले जाया जा सके।

Loading...

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के जरिए भी लोगों तक खादी पहुंचेगी। आज कई कंपनियों से एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, लखनऊ में खादी प्लाजा खुलेगा। इसमें सभी प्रदेशों की खादी मिलेगी। खादी का उत्पादन बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा, भविष्य में भी खादी को महंगा नही होने दिया जाएगा। यहां पर चरखे भी लगेंगे और मशीनें भी लगेंगे। इनके साथ भेड़ पालने वालों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खादी उत्तर प्रदेश के लोगो के साथ समाधान सेल के टोल फ्री नम्बर का भी आज शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि खादी प्रोत्साहन योजना से जुड़े लोगों को विश्वकर्मा सम्मान दिया जाएगा। इसके साथ ही योजना से जुड़े लोगों के लिए इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी बनाएंगे।

=>
loading...

Check Also

2014 के बाद से रायबरेली और अमेठी में विकास ने रफ़्तार पकड़ी: योगी

Loading... रायबरेली: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कांग्रेस के गढ़ में रैली को संबोधित …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com