Breaking News
Home / PJ एक्सक्लूसिव / सोशल मीडिया / UPSC की तैयारी करने वालों का ‘गुरु’ है यह बच्चा, YouTube पर छाया

UPSC की तैयारी करने वालों का ‘गुरु’ है यह बच्चा, YouTube पर छाया

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। इसमें सफलता के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ योग्य शिक्षक का मार्गदर्शन भी जरूरी होता है। आप भी कई ऐसे गुरुओं को जानते होंगे जो इस फील्ड के माहिर माने जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक 13 साल का बच्चा यूपीएससी की तैयारी करने वालों को ज्ञान दे रहा है। चौंक गए ना, लेकिन यह बात शत-प्रतिशत सत्य है। हम बात कर रहे हैं अमर स्वास्तिक की, जिनकी उम्र अभी मात्र 13 साल है और वह यूपीएससी की तैयारी करने वालों के गुरु बन चुके हैं। इसके लिए उन्होंने यू-ट्यूब पर अपना एक चैनल भी बना रखा है। इनके यूट्यूब चैनल पर 10-20 हजार नहीं, 1.87 लाख सब्सक्राइबर हैं। अमर यूपीएससी की तैयारी करने वालों को इसलिए पढ़ाते हैं, क्योंकि वह खुद आईएएस बनना चाहते हैं।

यू-टूयूब पर तहलका मचा रहे अमर स्वास्तिक आचार्य थोगिती का जन्म तेलंगाना के मनचेरियल में हुआ। जब वह 10 साल के हुए तो उन्होंने 2016 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। इस चैनल का नाम उन्होंने ‘लर्न विद अमर’ रखा। अमर के पिता सरकारी टीचर हैं और वह दावा करते हैं कि उन्होंने सारा ज्ञान अपने पिता से लिया है। अमर ने बताया कि उन्हें एटलस से खेलना तब से पसंद है जब वह महज पांचवीं क्लास में थे।

अमर के पिता ने जब उसके शौक के बारे में जाना तो उसे भूगोल पढ़ाना शुरू किया। एक दिन अमर भूगोल पढ़ रहा था तो उसकी मां ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, जिस पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। तभी से अमर ने यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोचा। अमर अपने यूट्यूब चैनल पर भूगोल के अलावा पॉलिटिकल साइंस भी पढ़ाते हैं। अमर का कहना है कि वह खुद आईएएस बनकर देश से भ्रष्टाचार मिटाना चाहते हैं।

Loading...

Check Also

VIDEO: आखिर क्या है इस वीडियो में… करोडो लोगों ने की डिलीट करने की मांग, जानिए वजह

आज के इस मॉडर्न दौर में अगर हम आपसे भूत-प्रेतों की बात करें तो यकीनन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com