Home / प्रदेश जागरण / दुधवा टाइगर रिजर्व के फॉरेस्ट गाड्रर्स को द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने वितरित की1000 मॉनसून पैट्रोल किट्स

दुधवा टाइगर रिजर्व के फॉरेस्ट गाड्रर्स को द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने वितरित की1000 मॉनसून पैट्रोल किट्स

देव श्रीवास्तव/लखीमपुर-खीरी।
वन एवं जीव-जंतुओं को सुरक्षित करने के लिए हाल ही में लांच हुए फाउंडेशन, द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने बुधवार को दुधवा टाईगर रिज़र्व को अपना सहयोग दिया। द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने 1000 मॉनसून पैट्रोल किट्स वितरित की गई। इसका उद्देश्य संरक्षण के लिए टेक्नॉलॉजी का उपयोग कर एवं जमीनी प्रयासों पर केंद्रित रहते हुए सामरिक साझेदारियों के माध्यम से वन्यजीव एवं प्राकृतिक परिवेश की सुरक्षा करना है।
द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने दुधवा टाइगर रिजर्व में  समारोह पूर्वक 1000 मॉनसून पैट्रोल किट्स वितरित की। जिनमें लाईफस्ट्रॉ फिल्ट्रेशन वॉटर बोतल, कैमुफ्लेज़ रेनकोट, मजबूत गमबूट एवं वेदरप्रूफ टॉर्च शामिल हैं। ये सभी फॉरेस्ट ग्रीन पैक में फॉरेस्ट ग्रीन फॉरेस्ट गाड्रर्स को वितरित की गईं, जो वन्यजीवों के खिलाफ होने वाले अपराधों एवं वनक्षेत्र की सुरक्षा के लिए सबसे आगे खड़े रहते हैं। द हैबिटैट्स ट्रस्ट को अनुमान है कि 21 वीं सदी के संरक्षण के प्रयासों के लिए आवश्यक है कि हम हर स्तर पर हितग्राहियों के साथ मिलकर अपने प्राकृतिक परिवेशों का सतत भविष्य सुनिश्चित कर सकें। इसलिए यह ट्रस्ट वनों में रहने वाले कमजोर समुदायों का भी सहयोग करेगा, ताकि उन्हें वन्य जीवन एवं परिवेश को खुद के लिए खतरा मानने की बजाए, एक संपत्ति के रूप में देखने के लिए प्रेरित किया जा सके, जिसकी रक्षा किया जाना जरूरी है।
एसके उपाध्याय, प्रिंसिपल चीफ कंज़र्वेटर ऑफ फॉरेस्ट एवं मिस रोशनी नादर मल्होत्रा वितरण समारोह के दौरान मौजूद थे। इस अवसर पर पवन कुमार, प्रिंसिपल चीफ कंज़र्वेटर ऑफ फॉरेस्ट, एसपी यादव, सचिव, यूपी स्टेट बायोडाईवर्सिटी बोर्ड, रमेश पांडे, फील्ड डायरेक्टर, दुधवा टाईगर रिज़र्व एवं मिस ईवा शर्मा, जीएम, यूपी फॉरेस्ट कॉर्पोरेशन भी उपस्थित थे।
=>
loading...

Check Also

विवेक तिवारी हत्याकांड: पुलिस कर रही है आरोपी का सपोर्ट, कभी हेलमेट और स्माइली का ले रहे सहारा

सूबे की राजधानी लखनऊ में विवेक तिवारी के पुलिस द्वारा एनकाउंटर मामले के तूल पकड़ने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com