Monday , January 20 2020
Home / मनोरंजन / बॉलीवुड / Birthday Special: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान

Birthday Special: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान

खूबसूरत आवाज के मालिक और हरदिल अजीज सुखविंदर सिंह आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 18 जुलाई, 1971 को पंजाब के अमृतसर जिले में हुआ था। बचपन से ही उनकी रुचि गाने में थी। सुखविंदर को सुखी पा जी भी कहकर बुलाया जाता है। उन्होंने 8 साल की उम्र से ही स्टेज शो करने शुरु कर दिए थे। तो आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

सुखविंदर ने 13 साल की उम्र में गायक मलकीत सिंह के लिए ‘तूतक तूतक तूतीया’ गाना कंपोज किया था, जो उस वक्त का सुपरहिट गाना था। गाने के अलावा उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में बतौर म्यूजिक डायरेक्टर काम किया है। उन्होंने सबसे पहला गाना स्टेज पर लता मंगेश्कर के सामने सारेगामापा में गाया था। बॉलीवुड में सुखी को पहला ब्रेक फिल्म कर्मा से मिला था। उन्होंने रहमान के संगीत में भी कई गानों को अपनी आवाज दी और लोगों को अपना दीवाना बना लिया। 

शाहरुख की फिल्मों में खास योगदान

कहा जाता है कि शाहरुख की जिस फिल्म में सुखविंदर सिंह गाना गा दें वह फिल्म जरूर हिट होती है। जैसे उन्होंने फिल्म दिल से में ‘छैया-छैया’ गाना गाया था। जिसके लिए उन्हें 1999 में फिल्मफेयर में बेस्ट मेल प्लेबैक के सम्मान से नवाजा गया था। उन्होंने साल 2010 में फिल्म कुछ करिए से एक्टिंग में भी किस्मत आजमाई थी। 

Slumdog Millionaire का जय हो सॉन्ग ने तो सुखविंदर को एक अलग ही मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया था। उन्हें जय हो गाने के लिए ऑस्कर सम्मान से नवाजा गया था लेकिन वह ऑस्कर लेने समारोह में नहीं पहुंचे थे जिसे लेकर उस समय कई तरह के सवाल भी उठे थे। 

इन फेमस फिल्मों में गाए गाने

सुखविंदर सिंह ने ‘दिल से’ के अलावा ‘ताल’, ‘1947 अर्थ’,’दाग’, ‘जानवर’, ‘दिल्लगी’, ‘तक्षक’, ‘तेरे नाम’, ‘अपना सपना मनी मनी’, ‘मुसाफिर’, ‘चक दे इंडिया’, ‘ओम शांति ओम’, ‘ब्लैंक एंड व्हाइट’ जैसे फिल्मों में गाने गाए। उनके गाए ज्यादातर गाने सुपरहिट रहे।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

Trailer of Vikram Bhatt’s Hacked is out, marks Hina Khan’s Bollywood debut film

he maverick filmmaker Vikram Bhatt after delivering some of the best horror films over the …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com