Home / लाइफस्टाइल / फैमिली / शुगर की समस्या से हैं परेशान तो जरुर करें ये योगासन, साथ ही नही आयेंगे कई रोग पास

शुगर की समस्या से हैं परेशान तो जरुर करें ये योगासन, साथ ही नही आयेंगे कई रोग पास

शुगर की बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिसका परमानेंट इलाज नहीं है. ये एक बार किसी को हो जाती है तो इसे जीवन भर जैसे झेलना ही पड़ता है. समय असमय पर इसका इलाज करवाना पड़ता है और बहुत ध्यान रखना पड़ता है….

लें अगर आप योगासन करते हैं तो बीमारी से राहत पा सकते हैं यानि ये बीमारी आपको भी कभी परेशान करेगी. आइये जानते हैं उन आसान के बारे में.

शुगर की बिमारी को दूर करता है योगा

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब अपनी पीठ को सीधा करें. इसके बाद दोनों हाथों को घूटने की तरफ रखें. पहली उंगली को अगूंठे के साथ जोड़े और बाकी की तीन उंगलियों को नीचे की ओर खीचें. अब गहरी सांस ले और धीरे-धीरे सांस छोड़े. 

इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम दस बार दोहराएं.ये सब कर लेने के बाद अपनी हथेलियों को एक-दुसरे से तब तक रगड़ें जब तक वो गर्म न हो जाएं. अबी उन हथेलियों को अपनी आँखों पर रखें और धीरे-धीरे उसे हटाकर मुस्कुराएं.

फर्श पर घुटनों के बल बैठ जाएं. अब अपने पैर को फ़्लैट करते हुए अपनी एड़ियों पर बैठे. दोनों जांघों के बीच थोड़ी दूरी बनाएं. सांस छोड़ें और कमर से नीचे की और झुकें. अपने पेट को जाँघों पर टिके रहने दें और पीठ को आगे की और स्ट्रेच करें.

* सबसे पहले घुटने टेक कर बैठ जाएं. अब अपनी पीठ एकदम सीधी रखें. अपने दोनों हाथों को घूटने के ऊपर रखें. ध्यान रहे कि पीठ और हाथ दोनों एक दम सीधे हो. अब गहरी सांस ले और धीरे-धीरे सांस छोड़े. इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम पांच बार दोहराएं.

Loading...

Check Also

पुरुषों के टफ मुहासों के लिए आलू का रस है बेहतर, ऐसे करें इस्तेमाल

Loading... महिलाओं की तरह पुरुषो में भी मुहांसे की समस्याए होती है जिससे वो परेशान …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com