Home / स्पोर्ट्स / ICC World Cup 2019: कौन होगा किस पर भारी ? आज भारत का मुकाबला होगा ऑस्ट्रेलिया से

ICC World Cup 2019: कौन होगा किस पर भारी ? आज भारत का मुकाबला होगा ऑस्ट्रेलिया से

स्पोर्ट्स डेस्क|

वनडे के आंकड़ें हों या फिर वर्ल्ड कप के, ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर हमेशा ही भारत पर भारी नजर आई है। लेकिन आज जब वर्ल्ड कप में ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो पलड़ा भारत का ही भारी नजर आएगा। अपने पहले मैच में हालांकि साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को आसानी से मात देने वाली टीम इंडिया को पांच बार की चैंपियन इस खतरनाक ऑस्ट्रेलियाई टीम से पार पाने के लिए पूरी रणनीतिक तैयारी के साथ मैदान पर जाना होगा। उसे खासकर अपने बोलिंग कॉम्बिनेशन को लेकर अच्छी माथापच्ची करनी होगी। यह तय करना होगा कि वह दो रिस्ट स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरे या फिर तीन स्पेशलिस्ट पेसर्स के साथ। विरोधी खेमे में दो करिश्माई बल्लेबाजों स्मिथ और वॉर्नर की मौजूदगी को देखते हुए भारत ओवल की पिच और मौसम को देखकर अपनी अंतिम एकादश में बदलाव कर सकता है। 

भारत के लिए यह मैच बहुत ही अहम है। अगर टीम इंडिया ने यह दूसरी बाधा भी पार कर ली तो उसके लिए आगे की राह आसान हो जाएगी। लेकिन यहां हार का मतलब होगा खतरे की घंटे। क्योंकि आगे आने वाले मैचों में उसे इंग्लैंड, न्यू जीलैंड और अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान करने वाली वेस्ट इंडीज की टीम की चुनौतियों से पार पाना होगा। यानी दबाव टीम इंडिया पर होगा। अपने खिताबी अभियान को दबावमुक्त रखने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में यहां जीत हासिल करनी होगी।

Loading...
विपक्षियों की है कड़ी नजर

भारत अब भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में उचित संयोजन की तलाश में है। पिछली सीरीज में भारत की सपाट पिचों पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने स्मिथ और वॉर्नर की गैरमौजूदगी में भी भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का अच्छी तरह से सामना किया था। कप्तान आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने भी जाधव की ऑफ स्पिन को भी अच्छी तरह से खेला और ऐसी स्थिति भारतीय कोच और कप्तान को विकल्प तलाशने के लिए मजबूर करेगी। विपक्षी टीम भी टीम इंडिया पर कड़ी नजर रखे हुए है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी कोच रिकी पॉन्टिंग का ध्यान भी भारतीय टीम के संयोजन पर है। पॉन्टिंग ने कहा, ‘वे एक स्पिनर के साथ उतर सकते हैं और (ऑलराउंडर) केदार जाधव का उपयोग दूसरे ऑलराउंडर के रूप में कर सकते हैं तथा एक अन्य तेज गेंदबाज को टीम में रख सकते हैं। हम इस पर ध्यान रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी खिलाड़ी अच्छी तरह से तैयार रहें।’ 

शमी की हो सकती है वापसी
साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतिम एकादश से बाहर रहे मोहम्मद शमी को टीम में लिया जा सकता है। शमी को रणनीति के तहत बाहर किया गया था क्योंकि साउथ अफ्रीकी कलाईयों के स्पिनरों को अच्छी तरह से नहीं खेल पाते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान टीम जसप्रीत बुमरा और शमी की तेज गेंदबाजी से अधिक परेशान हो सकती है। भुवनेश्वर कुमार साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे स्पैल में प्रभावशाली दिखे और उन्होंने तब दो विकेट लिए थे। अगर भारत कलाईयों के दोनों स्पिनरों को रखने का फैसला करता है और शमी को टीम में लाता है तो फिर भुवी को बाहर बैठना होगा। 

...तो फिर चहल होंगे बाहर
यदि दो में से किसी एक स्पिनर को बाहर किया जाता है तो फिर चहल को चार विकेट लेने के बावजूद बाहर होना पड़ सकता है क्योंकि कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अधिक सफल रहे हैं। चहल ने असल में घरेलू सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल मोहाली में एक मैच खेला था जिसमें उन्होंने दस ओवरों में 80 रन दिए थे। कुलदीप को अच्छी उछाल मिलती है और उनकी स्टॉक गेंद बाएं हाथ के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है। केदार जाधव ओवल की पिच पर असर छोड़ पाएंगे इसकी संभावना भी कम है। यहां पर उछाल अधिक मिलती है और बल्लेबाज उन पर आसानी से शॉट लगा सकते हैं। ऐसी स्थिति में विकेट टु विकेट गेंदबाजी करने वाले विजय शंकर के नाम पर विचार किया जा सकता है। 

शिखर न बन जाएं समस्या 
शिखर धवन की खराब फॉर्म भी भारत के लिए चिंता का विषय है। आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले धवन इंग्लैंड आने के बाद से अब तक रन बनाने में नाकाम रहे हैं। वह दोनों अभ्यास मैच और पहले मैच में नहीं चल पाए थे। पिच से मिलने वाला मूवमेंट बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जिस तरह से ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल स्टार्क बॉल को मूव करा रहे हैं उसे देखते हुए मैच में शिखर के लिए कुछ भी आसान नजर नहीं आ रहा। इसके बावजूद भारतीय खेमा और फैंस चाहेंगे कि शिखर का बल्ला चल पड़े। अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर टीम मैनेजमेंट को कड़ा फैसला लेते हुए आगे के मैचों में केएल राहुल को शीर्ष क्रम में लाकर शंकर को चौथे नंबर पर उतारना पड़ सकता है। 

पिच व मौसम का हाल

आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी यह है कि बारिश होने की आशंका सिर्फ 10% है। दिन का तापमान 15 से 16 डिग्री रहने की संभावना है। जहां तक पिच की बात की जाए तो ओवल पर सभी को लिए कुछ न कुछ रहता है। फास्ट बोलर्स को यहां पेस के साथ बाउंस मिलता है। जबकि अगर सूरज बादलों से बाहर रहा तो फिर यहां एक हाईस्कोरिंग मैच भी देखने को मिल सकता है। 

रैंकिंग्स 

  • भारत- 2
  • ऑस्ट्रेलिया- 5

आमने सामने 

  • कुल मैच: 136
  • ऑस्ट्रेलिया जीता: 77
  • भारत जीता: 49
  • नो रिजल्ट: 10

नंबर्स गेम 

  • 1 मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतते ही भारतीय टीम इंग्लैंड (61) और वेस्ट इंडीज (60) के बाद ऑसी टीम के खिलाफ जीत की हाफ सेंचुरी लगाने वाली तीसरी टीम बन जाएगी
  • 5 पिछले वनडे मैचों में से तीन में भारत को हाल झेलनी पड़ी है और दो में उसे जीत मिली है
  • 11 बार दोनों टीमों के बीच टक्कर हुई है वर्ल्ड कप में जिसमें से 8 बार ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है जबकि तीन बार भारत जीता है

संभावित इलेवन 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी। 

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर-नील, मिचेल स्टार्क, एडम जांपा। 

सोर्स:NBT
Loading...

Check Also

न्यूजीलैंड ने भारतीय पुरूष हॉकी टीम को 2-1 से हराया

  टोक्यो। पहले मैच में मलेशिया को 6-0 से हराने के बाद भारतीय हॉकी टीम …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com