Home / प्रदेश जागरण / उत्तर प्रदेश / ‘मौनी अमावस्या’ शाही स्नान से पहले बढ़ाई गयी कुंभ की सुरक्षा

‘मौनी अमावस्या’ शाही स्नान से पहले बढ़ाई गयी कुंभ की सुरक्षा

  • प्रयागराज में कल यानि सोमवार को होने वाले ‘मौनी अमावस्या’ शाही स्नान से पहले कुंभ की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अधिकारियों ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। पूरे इलाके को 10 जोन और 25 सेक्टरों में बांट दिया गया है, जिसकी निगरानी एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) स्तर के अधिकारी द्वारा की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि शाही स्नान के लिए 40 पुलिस थाने और 58 पुलिस चौकियां स्थापित की गई हैं। शाही स्नान में हजारों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।
  • 15 जनवरी से शुरू हुए कुंभ में मौनी अमावस्या पर तीसरा शाही स्नान होगा। पहला शाही स्नान कुंभ के शुरुआती दिन मकर संक्रांति पर हुआ था जबिक दूसरा स्नान 21 जनवरी को पौष पूर्णिमा पर हुआ। 
  • गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इस दिन के लिए 43 दमकल स्टेशन, 15 उपदमकल स्टेशन, आग संबंधी घटनाओं पर निगरानी के लिए 40 पहरे की मीनार और 96 नियंत्रण पहरे की मीनार स्थापित की गई हैं।
  • अधिकारी ने कहा कि पूरा इलाका 440 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में है। करीबी समन्वय और शीघ्र संचार के लिए एक इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) और 12 वायरलेस ग्रिड भी स्थापित किए गए हैं। इंतजामों की देखरेख में जुटे एक जिला अधिकारी ने कहा कि दो महीने तक चलने वाली धार्मिक सभा विशेषकर शाही स्नान के दिनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 22 पंटून पुल और 40 घाट तैयार किए गए हैं।
Loading...

Check Also

वक्फ संपत्ति हड़पने के आरोप में आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे समेत 9 लोगों पर केस दर्ज

रामपुर। समाजवादी पार्टी (सपा) के रामपुर से सांसद आजम खान की परेशानियां कम होने का …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com