Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / वैज्ञानिकों ने खोज निकाला पृथ्वी से दुगना बड़ा ग्रह…

वैज्ञानिकों ने खोज निकाला पृथ्वी से दुगना बड़ा ग्रह…

दुनिया भर के वैज्ञानिक अलग-अलग ग्रह को खोजने में लगे हुए हैं और कहीं ना कहीं उन्हें इसमें सफलता भी हासिल कर रहे हैं. ऐसे ही दुनिया के तीन देशों ने मिलकर एक ऐसे ग्रह की खोज की है जिसे पृथ्वी से भी बड़ा बताया जा रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इन अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की टीम ने पृथ्वी के आकार से दोगुना बड़ा ग्रह बहिर्ग्रह यानी एक्सोप्लानेट खोजा है, जो काफी बड़ा है.

प्रथ्वी से बड़ा गृह

मिली जानकारी के अनुसार ये ग्रह अमेरिका, कनाडा और जर्मनी के वैज्ञानिकों ने खोजा है जिसे नासा के अंतरिक्ष यान केप्लर के टेलिस्कोप की मदद से ‘वुल्फ 530बी’ को ढूंढा गया है और इसमें सफलता हासिल की है. वैज्ञानिकों के अनुसार ये ग्रह पृथ्वी से करीब 145 प्रकाश वर्ष दूर है.

Loading...

मई में ये केप्लर टेलिस्कोप का डाटा आने के बाद शोधकर्ताओं ने बहिर्ग्रह खोजने का काम शुरू किया था और वुल्फ 503बी भी उसी में खोजा गया है. 

इस पर शोधकर्ताओं का कहना है कि ट्रांजिट स्पेक्ट्रोस्कॉपी तकनीक की मदद से इस ग्रह के वायुमंडल की रासायनिक अवयवों के साथ ही हाईड्रोजन और पानी का भी पता लगाया जाना है.

ये इस्लियेकिया जायेगा ताकि ये पता चल सके कि वुल्फ 530बी भी पृथ्वी या फिर अन्य सौरमंडल के ग्रह की तरह है या नहीं. वुल्फ 530बी एकमात्र ग्रह है, जिसके रेडियस के पास खाली जगह है जिसमें एक तारा भी है जो इसके बारे में बेहतर तरीके से इस ग्रह की प्रकृति को उजागर करेगा.

Loading...

Check Also

APPLE IPHONE 2019 में होगा ट्रिपल रियर कैमरा, ये हैं गजब के फीचर

अपने iPhone 2019 सीरीज में Apple ने बड़े बदलाव करने की तैयारी कर ली है. …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com