Home / देश जागरण / #Friendshipday2018: ये 6 आदतें बताती हैं कि आपका दोस्त है रियल या फेक

#Friendshipday2018: ये 6 आदतें बताती हैं कि आपका दोस्त है रियल या फेक

जब इंसान जन्म लेता है तो उसे सभी खून के रिश्ते जन्म से ही मिल जाते हैं लेकिन एक ऐसा रिश्ता होता है जो वो खुद बनाता है जिसे कहते हैं दोस्ती. दोस्तों के बिना जीवन अधूरा है जिंदगी के हर मोड़ पर कुछ खास साथी मिलते हैं जो दिल में जगह बना लेते हैं और बिना किसी चाह के हमारी जिंदगी से जुड़ जाते हैं. लेकिन आज के टेक्नोलॉजी के युग में लोगों के हाथों में मोबाइल है इंटरनेट है लेकिन दोस्ती के लिये वक्त नही है. अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है.इस बार फ्रेंडशिप डे 5 अगस्त को मनाया जाएगा.
ऐसे में आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे है जो आपको सच्चे और मतलबी दोस्त की पहचान करवाएगी.

6 तरीके बताते हैं दोस्त सच्चा है या मतलबी

1. आपका सपोर्ट करें

सच्चा दोस्त वहीं है जो आपको हर बात पर सपोर्ट करें. अच्छा दोस्त वहीं होता है जब आप कुछ भी काम शुरू करने जा रहे हो तो वह आपको प्रोत्साहित करें. मतलबी दोस्त हमेशा मजाक उड़ाना ही जानते है.

2. व्यक्तित्व से प्यार करें

हर कोई अपनी रोज कोई न कोई गलती या बेवकूफी भरी हरकत करता है लेकिन सच्चे दोस्त को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. सच्चा दोस्त आपकी बेवकूफियों में हमेशा आपका साथ देंगे.

3. हरकतों को माफ कर दें

कभी-कभी हरकतें ऐसी होती है कि जिनसे स्थिति बिगड़ने लगती है. सच्चा दोस्त हमेशा आपकी इन गलतियों को माफ कर देता है लेकिन मतलबी दोस्त उसकी बात का बतंगड़ बना देता है.

4. आपकी आदतों को जानते हैं

मतलबी दोस्त हमेशा अपना मतलब निकालने के लिए ताल-मेल बैठाकर रखते है लेकिन सच्चे दोस्त हमेशा आपके साथ रहना चाहते है. इसी वजह से वह आपकी हर अच्छी-बुरी आदत को जानता है.

5. सीक्रेट्स छुपाकर रखते हैं

सच्चा मित्र वहीं होता है जिसे हमारे सीक्रेट्स तो पता होते है लेकिन वह उन्हें छिपाकर रखते है. न कि मतलबी दोस्तों की तरह सबके सामने आपके सीक्रेट्स खोल देते है.

6. समय निकालते हैं

अगर आपको किसी चीज की या किसी दोस्त की जरूरत हो तो सच्चा दोस्त हमेशा आपके के लिए समय निकाल ही लेता है लेकिन मतलबी दोस्त हर बार बिजी होने का बहाना लगा देते है.

=>
loading...

Check Also

बॉलीवुड से खास लगाव रखते थे वाजपेयी, देखें दुर्लभ तस्वीरें

भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी शुक्रवार को पंचत्तव में विलीन हो गये। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com