Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

PM मोदी और नवाज ने किया एक-दूसरे का स्वागत, दुआ सलाम के बाद बनाई दूरी

modi-sharif-lनई दिल्ली : कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने आज रात यहां एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक-दूसरे का अभिवादन किया. बता दें कि मोदी और शरीफ शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए हुए हैं. इस सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान को एससीओ के पूर्ण सदस्य के तौर पर शामिल किया जाएगा.

गौरतलब है कि दोनों नेताओं द्वारा द्विपक्षीय संबंधों में आई खटास , बातचीत में गतिरोध और जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर बढ़ती शत्रुता के बावजूद एक-दूसरे को अभिवादन कर हाल चाल पूछने की घटना अहम मानी जा रही है.सूत्रों के अनुसार मोदी और शरीफ ने एक-दूसरे का अभिवादन उस समय किया जब वे अस्ताना ओपरा में स्वागत के लिए लीडर्स लाउंज में थे.शीर्षस्थ सूत्र ने बताया कि शरीफ के दिल के ऑपरेशन के बाद दोनों नेताओं की पहली बार आमने-सामने मुलाकात हुई इसलिए मोदी ने उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की. यही नहीं मोदी ने शरीफ की माँ और परिवार के बारे में भी पूछताछ की. शरीफ की पिछले साल जून में ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी.

बता दें कि दोनों नेताओं के बीच यह संक्षिप्त बातचीत ऐसे समय में हुई जब जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर भी तनाव है.जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा दो भारतीय सैनिकों का सिर काटने के अलावा पूर्व भारतीय नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव का मामला भी गरमाया हुआ है.हालाँकि पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा दी है. पाकिस्तान द्वारा रोजाना सीज फायर का उल्लंघन कर घुसपैठियों को भारत में धकेलने की कोशिश का मुद्दा भी अहम है.  फ़िलहाल दोनों देशों के बीच औपचारिक बातचीत का कोई प्रस्ताव नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.