Home / अभी-अभी / छह दिन के भीतर 1.82 रुपया सस्ता हुआ पेट्रोल, आज नहीं घटे डीजल-पेट्रोल के दाम

छह दिन के भीतर 1.82 रुपया सस्ता हुआ पेट्रोल, आज नहीं घटे डीजल-पेट्रोल के दाम

Loading...

नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी के बाद पिछले कुछ दिनों से देश में ईंधन (पेट्रोल-डीजल) के दाम लगातार कम हो रहे थे। हालांकि बुधवार को छह दिन बाद तेल की कीमतों में जारी गिरावट थम गई। तेल विपणन कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया।

पिछले छह दिनों में 1.82 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल

कंपनियों ने पिछले छह दिनों से हालांकि तेल के दाम में कटौती कर आम जनता को महंगाई से काफी राहत दिलाई है। बीते छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.82 रुपये लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल के दाम 80 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं।

आज महानगरों में ये हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव पूर्ववत क्रमश: 71.18 रुपये, 73.25 रुपये, 76.79 रुपये और 73.88 रुपये प्रति लीटर बने रहे।

डीजल की बात करें तो चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 65.86 रुपये, 67.61 रुपये, 69 रुपये और 69.61 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए।

रुपये में मजबूती

उधर, विदेशी मुद्रा बाजारा में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूती के साथ खुला। बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया10 पैसे की मजबूती के साथ खुला। शुरुआती कारोबार में रुपया 70.34 प्रति डॉलर के भाव पर खुला।

तेल आयात में रुपये की मजबूती का पड़ेगा असर

आपको बता दें कि चूंकि भारत अधिकतर उपभोग का ईंधन विदेशों से खरीदता है। ऐसे में उसे आयातित तेल की धनराशि का अधिकतर रकम डॉलर में भुगतान करना पड़ता है।

ऐसे में रुपया जितना मजबूत होगा, देश के लिए उतना ही फायदेमंद होगा। लिहाजा डॉलर के मुकाबले रुपये का मजबूत होना भारत के लिए अच्छा संकेत माना जाता है।

Loading...

Check Also

लोकसभा चुनाव परिणाम: दुनिया के दिग्गज नेताओं ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई,पढ़िए किसने क्या कहा

नई दिल्ली| आज लोकसभा चुनाओं के परिणाम जैसे ही पीएम मोदी के पक्ष में ए …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com