Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / माइग्रेन इलाज के लिए प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

माइग्रेन इलाज के लिए प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

माइग्रेन यानी सिर में होने वाला असहनीय दर्द। माइग्रेन का समय रहते इलाज बहुत जरूरी है। आम बोलचाल में इसे आधे सिर का दर्द, सुदाअ निस्फी, शकीका आदि भी कहते हैं। सुबह में सूरज उगने के साथ-साथ यह दर्द सिर में बढ़ता है। सूरज की किरणों के तेज होने के साथ माइग्रेन का दर्द भी तेज होता है।

कई बार दवाइयां भी इसके उपचार में कारगर साबित नहीं होती। लेकिन इसे घरेलू उपचार के जरिये इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जिनसे आप माइग्रेन से राहत पा सकते हैं।

पुदीने का तेल

इस तेल में एंटी इंफ्लैमटरी गुण होते हैं जो सिर दर्द में आपको राहत दे सकते हैं। इसकी कुछ बूंदे जीभ पर रखने और कुछ अपने सिर पर लगा कर मालिश करने से माइग्रेन से आराम मिलता है। आराम करें- ध्यान सिर दर्द को दूर करने में काफी कारगर होता है। माइग्रेन के इलाज के लिए ध्यान करना सबसे अच्छा तरीका होगा।

बर्फ का पैक

बर्फ के टुकड़े एक पैक में लेकर सिर दर्द की जगह पर रखें। बर्फ में एंटी इंफ्लैमटरी गुण होते है जिससे सिर का दर्द ठीक हो सकता है। आप चाहें तो किसी और ठंडी चीज़ का पैक भी बना सकते है।

विटामिन बी का सेवन

मस्तिष्क विकार जो माइग्रेन का मुख्य कारण होता है, अकसर विटामिन बी की कमी से पैदा होते हैं। विटामिन बी युक्त पदार्थों का सेवन करने से सिर दर्द से राहत मिल सकती है। माइग्रेन से बचने के लिए अपने भोजन में विटामिन बी युक्त पदार्थ शामिल करें।

जड़ी बूटियों का उपयोग

कैफीन युक्त पदार्थ जैसे चाय या कॉफ़ी पीने से भी माइग्रेन में राहत मिलती है। सिर दर्द में बाम को प्रयोग में लाएं। सिर पर बाम की हलकी मसाज देने पर रक्त संचार सामान्य हो जाता है तथा माइग्रेन से आराम मिलता है।

कमरे में अंधेरा करना

अक्सर तेज़ रोशनी से सिर का दर्द बढ़ जाता है। इस कारण अँधेरे और शांत कमरे में बैठने से भी माइग्रेन ठीक होता है।

योग

योग से माइग्रेन में काफी आराम मिल सकता है।

Loading...

Check Also

गीले बालों के उलझने से हैं परेशान, इसे बचने के लिए करें ये उपाय…

बालों को सुखाने के लिए अगर आप रोजाना ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करती हैं तो …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com