Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / मेटाबॉलिज्म के साथ रखना है इम्यून सिस्टम दुरुस्त, तो आपनाए ये योगासन

मेटाबॉलिज्म के साथ रखना है इम्यून सिस्टम दुरुस्त, तो आपनाए ये योगासन

पाचन क्रिया या मेटाबॉलिज्म खराब होने पर न तो खाना पचता है और न ही शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। इसके अलावा डाइजेशन सिस्टम खराब होने पर खट्टी डकार, मतली आना, पेट दर्द या सूजन, अपच और पेट में गैस जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

वहीं, मेटाबॉलिज्म खराब या धीमा होने पर मोटापा, थकावट, डायबीटीज, पेट में गड़बड़ी, अधिक बीपी की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको 2 ऐसे आसन बताएंगे, जोकि पाचन क्रिया के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखेंगे।

रोजाना 10 मिनट निकालकर अगर आप ये  एक्सरसाइज कर लेंगे तो आपका पाचन और मेटाबॉलिज्म हमेशा अच्छा रहेगा और इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

पवनमुक्तासन

इस योगासन को करने से शरीर की दूषित वायु बाहर निकल जाती हैं, जिससे पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म स्वस्थ रहते हैं। इस अलावा इस आसन को करने से पेट की बढ़ी हुई चर्बी, कमर दर्द, साइटिका, हृदय रोग, गठिया और तनाव की समस्या भी दूर होती है।

ऐसे करें आसन

इस आसन को करने के लिए एक समतल जमीन पर मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। फिर लंबी सांस भरते हुए एक पैर को घुटने को मोड़ें। अब दोनों हाथों की उंगुलियों को मिलाकर मोड़े हुए घुटनों को पकड़कर पेट के साथ लगा दें। फिर सिर को ऊपर उठाकर मोड़ते हुए घुटनों पर नाक लगाएं और दूसरा पैर जमीन पर सीधा रखें। अब दूसरे पैर के साथ भी ऐसे ही करें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य पोजिशन में आ जाएं।

सेतुबंधासन

पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के साथ इस आसन को करने से आपको मानसिक शांति भी मिलती है। इसके अलावा यह योग ब्लड प्रैशर, थायराइड, तनाव और स्लिप डिस्क जैसी प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। इसे करने से पेट के सभी अंग जैसे लीवर, पेनक्रियाज और आंतों में खिंचाव महसूस होती है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है

=>
loading...

Check Also

दादी नानी नुस्खा: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान, ये तरकीब एक रात में दिलाये छुटकारा

लखनऊ: पिंपल्स से लड़ने के लिए हम लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com