Home / देश जागरण / कुंभ में 22 फरवरी को आयेंगे 200 देशों के मेहमान

कुंभ में 22 फरवरी को आयेंगे 200 देशों के मेहमान

दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक के साथ ही दिव्य और भव्य कुंभ की ख्याति से प्रभावित होकर 200 देशों के प्रतिनिधि 22 फरवरी को तीर्थराज प्रयाग आयेंगे। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने गुरुवार को बताया कि विदेशमंत्री जनरल वीके सिंह और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष की अगुवाई में 200 देशों के प्रतिनिधि 22 फरवरी को यहां आकर अपने-अपने देश के लिए कुंभ की दिव्यता और भव्यता का संदेश वाहक बनेंगे।

तिवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विदेश मंत्रालय से बातचीत के बाद विदेशी मेहमानों का स्वागत करने का जिम्मा सिद्धार्थ नाथ सिंह को सौंपा है। उन्होंने बताया कि विदेशी मेहमान कुंभ के महात्म्य, व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण और सांस्कृतिक पहलुओं का भी अवलोकन करेंगे। मेहमान त्रिवेणी में स्नान के साथ अक्षयवट और संगम पर लेटे हनुमान का दर्शन करने के बाद कुंभ क्षेत्र के अलावा शहर के ऐतिहासिक स्थलों का भी भ्रमण करेंगे।

उन्होंने बताया कि दिसंबर में 70 देशों के राजनयिकों ने संगम में स्नान के बाद कुंभ क्षेत्र का भ्रमण किया था। वहीं 24 जनवरी को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगन्नाथ समेत 3000 से अधिक प्रवासी भारतीयों ने भी संगम में स्नान किया और भव्य कुंभ की महिमा और उसकी व्यवस्था की प्रशंसा की थी।

प्रवासी भारतीयों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सफलता पूर्वक इतने बड़े कार्यक्रम को आयोजित देने के लिए साधुवाद भी दिया। मेहमानों का कहना था कि संगम की विस्तीर्ण रेती पर अस्थायी बसाया गया कुंभ नगर का अद्भुत नजारा उनके लिये अविस्मरणीय है।

Loading...

Check Also

हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश का कहर, 32 की मौत, कई लापता

  नई दिल्ली। इस महीने के आरम्भ में देश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों मे …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com