Home / PJ एक्सक्लूसिव / प्रशासन जागरण / बुरखा न पहनने पर महिला को मिली 2 साल कि सजा, ऐसा है इस देश का कानून

बुरखा न पहनने पर महिला को मिली 2 साल कि सजा, ऐसा है इस देश का कानून

ईरान में एक महिला को सार्वजनिक स्थान पर बुर्का नहीं पहनने के कारण दो साल की सजा सुनायी गई है। इस सजा के दौरान महिला को 3 महीने तक पैरोल भी नहीं दी जाएगी।

तेहरान के चीफ प्रॉसिक्यूटर अब्बास जाफरी दौलताबादी ने आरोपी महिला की सजा का एलान किया। हालांकि, महिला की पहचान गुप्त रखी गई है और महिला फैसले के खिलाफ अपील कर सकती है।

मिजान ऑनलाइन न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है।

भारतीय लड़कों ने अमेरिका में दिखाया ऐसा डांस, विदेशी नाचने पर हुए मजबूर…VIDEO

सिर ढकना अनिवार्य

ईरान में सभी महिलाओं को अपना सिर ढकना अनिवार्य है, लेकिन इस नियम के विरोध में कई महिलाएं इसी तरह सार्वजनिक स्थलों पर बुर्का उतारकर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुकी हैं। तेहरान के चीफ प्रॉसिक्यूटर ने महिलाओं द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर ‘नैतिक भ्रष्टाचार’ को बढ़ावा देने के लिए दी जाने वाली सजा को नाकाफी बताया और कहा कि वह ऐसे मामलों में सजा को पूरे 2 साल करवाने की कोशिश करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 30 से भी ज्यादा ईरानी महिलाएं दिसंबर महीने से अब तक सार्वजनिक स्थलों पर बुर्का नहीं पहनने के कारण गिरफ्तार हो चुकी हैं. इनमें से अधिकतर को रिहा कर दिया गया है, जबकि कई अभी भी पुलिस हिरासत में हैं। ईरान में साल 1979 में हुई इस्लामिक क्रांति के बाद से कोई भी महिला, चाहे वो विदेशी ही क्यों ना हो, सार्वजनिक स्थलों पर बिना सिर ढके नहीं घूम सकती।

लेकिन पिछले काफी समय से ईरान की महिलाएं इस नियम के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करा रही हैं। कुछ समय पहले ईरान में हुई देशव्यापी हिंसा के दौरान भी महिलाओं ने देश में कट्टरपंथी नियमों का विरोध किया था। लेकिन देश में मौजूद नैतिकता के पैरोकारों के कारण अभी तक महिलाओं को इन नियमों से छूट नहीं पाई है।

=>
loading...

Check Also

1 जून से मेला मैदान के रास्ते शहर के अंदर नहीं आ पाएंगे भारी वाहन

देव श्रीवास्तव| लखीमपुर खीरी। आए दिन मेला मैदान रोड पर लगने वाले भयंकर जाम से …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com