Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / बेली फैट कम करने का आसान तरीका, इंडियन फ़ूड है बहुत मददगार…

बेली फैट कम करने का आसान तरीका, इंडियन फ़ूड है बहुत मददगार…

बेली फैट पेट के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी होती है. बेली फैट तेजी से जमा होता है और इसे कम करना आसान नहीं होता है. जंक फ़ूड से अक्सर ही पेट बाहर निकलने लगता है. 

लेकिन आप इंडियन फ़ूड अपना कर इसे कम कर सकते हैं. अनहेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करने और वर्कआउट ना करने से बेली फैट बढ़ जाता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसे इंडियन फ़ूड आपके लिए बेहतर हैं. 

बेली फैट कम करने का आसान तरीका

अजवाइन सीड्स

अजवाइन के बीजों का सुबह नाश्ते से आधे घंटे पहले एक चम्मच पानी के साथ सेवन करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है साथ ही डाइजेस्टिव जूस ज्यादा बनता है जिससे तेजी से खाना पचता है और फैट बर्न होता है. बेली फैट को कम करने के लिए अजावाइन फायदेमंद होती है.

मूंग दाल

मूंग दाल में विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन और पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होती है. आधा कप मूंग दाल का रोजाना सेवन ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और फैट कम करने में मदद करता है.

इंडियन फ़ूड की मदद से कम कर सकते हैं बेली फैट

लौकी

लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करती है. एक कप लौकी में 73 कैलोरी होती है इसलिए लौकी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और फैट कम करने में मददगार होता है.

दलिया

दलिया एक संपूर्ण आहार होता है जिसमें अधिक प्रोटीन और कम मात्रा में फैट होता है. दलिए में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती और फैट कम करने में मदद मिलती है.

 

Loading...

Check Also

गुप्तांग से बदबू की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये अचूक नुस्खा…

महिलायों मे गुप्तांगो की समस्या होना एक सामान्य बात है. लेकिन अगर गुप्तांग में परेशानी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com