Home / टेक्नोलॉजी / भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, अमेरिका से मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर

भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, अमेरिका से मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ताकत लगातार बढ़ती जा रही है। मिग 21 विमान से पाकिस्तान के एफ 16 विमान को मार गिराने वाली भारतीय वायुसेना के बेड़े में एक और शक्तिशाली हेलीकॉप्टर शामिल हो गया है। जिससे पाकिस्तान समेत चीन की टेंशन बढ़ना लाजमी है। दरअसल भारतीय वायुसेना को शनिवार को अपना पहला लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे गार्जियन मिल गया है। यह हेलीकॉप्टर अमेरिका की ओर से भारत को मिला है।

अमेरिका के एरिजोना में निर्मित यह हेलीकॉप्टर युद्धक क्षमता से लैस है। अमेरिका की ओर से अभी ऐसे ही 21 और हेलीकॉप्टर भारत को और प्राप्त होने हैं। बताते चलें कि भारत ने अमेरिका के साथ पूर्व में 22 अपाचे हेलीकॉप्टर प्राप्त करने के लिए अनुबंध किया था। यही नहीं इससे पहले भारतीय वायुसेना को उसका पहला चिनूक हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर भी मिल चुका है और अब अपाचे के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

बताते चलें कि अमेरिका के एरिजोना में निर्मित बोइंग एएच-64 अपाचे हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे घातक हेलिकॉप्टर माना जाता है। पिछले साल अमेरिका ने भारतीय वायुसेना को छह एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था। जिसके चलते अब पहला अपाचे हेलीकॉप्टर भारत को मिल गया है। अमेरिका की ओर से मिले इस हेलीकॉप्टर को भारतीय वायुसेना चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात करेगी। जिसके जरिए दुश्मन की हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

Loading...

Check Also

अगर तीन तलाक की कुप्रथा नहीं हटाते तो यह भारतीय लोकतंत्र पर सबसे बड़ा धब्बा होता : अमित शाह

      नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com