Home / देश जागरण / आजाद भारत / स्वतंत्रता दिवस भाषण: अपने मोबाइल पर देखें लालकिले से पीएम का लाइव भाषण, जानिए कैसे?

स्वतंत्रता दिवस भाषण: अपने मोबाइल पर देखें लालकिले से पीएम का लाइव भाषण, जानिए कैसे?

नई दिल्ली: 15 अगस्त को पूरा देश आजादी का जश्न मनाएगा। राजधानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से देश के नाम कार्यकाल का आखिरी सम्बोधन देंगे। पीएम के भाषण को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग दिल्ली पहुंचेंगे। स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर राजधानी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है, ऐसे में अगर आप लालकिले तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आप मोबाइल पर भी प्रधानमंत्री का पूरा भाषण लाइव सुन सकते हैं। इसके लिए पब्लिक ब्रॉडकास्टर, प्रसार भारती ने गूगल और वीडियो शेयरिंग साइट यूट्यूब के साथ करार किया है। जिससे देश की सभी जनता स्मार्टफोन के जरिये यह भाषण लाइव देख सके।

लाइव भाषण देखने के लिए करना होगा ये काम

भारत समेत पूरी डिजिटल दुनिया तक पहुंचने के लिए स्वतंत्रता दिवस पर गूगल पीएम मोदी का लाइव भाषण दिखाएगा। अगर आप भी यह भाषण देखना चाहते हैं तो आपको 15 अगस्त को अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर गूगल ब्राउज करना होगा। यहां आपको सिर्फ Independence Day टाइप करना होगा और आपकी स्क्रीन पर पीएम मोदी का पूरा भाषण लाल किले से लाइव दिखाया जाएगाे। गूगल पर एक सिंपल सर्च आपको खुद दूरदर्शन के लाइव यूट्यूब विंडो पर ले जाएगी। आपको बता दें कि यह पहली बार है जब गूगल पीएम मोदी का भाषण लाइव प्रसारित करेगा। इससे पहले पीएम के लाइव भाषण के लिए दूरदर्शन के यूट्यूब पेज पर जाना पड़ता था।

अमेरिका की ट्रंप सरकार ने अपनाई थी यह प्रक्रिया

गूगल और यूट्यूब के जरिए मोबाइल स्क्रीन पर लाइव प्रसारण की यह प्रक्रिया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले भाषण के दौरान भी अपनाई गई थी। दरअसल, मोबाइल और इंटरनेट के बढ़ते चलन के बीच गूगल के जरिए डिजिटल पीढ़ी तक अपनी बात पहुंचाने का यह एक बेहद सशक्त माध्यम माना जा रहा है। यही वजह है कि अब इस विधा पर सरकारे तेजी से जोर दे रही हैं। आम जनता में भी ऐसी प्रक्रिया के प्रति सकारात्मक नजरिया देखने को मिलता है।

नमो ऐप पर पूछा जनता से स्पीच का विषय

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने कार्यकाल के आखिरी स्वतंत्रता सम्बोधन को खास बनाने के लिए आम जनता से राय मांगी है। पीएम ने नमो ऐप के जरिए जनता से स्वतंत्रता दिवस के भाषण पर विषय बताने की अपील की है। नमो ऐप पर करीब 15 हजार लोगों ने पीएम को अपने सुझाव दिये है, जिन्हें वह स्वतंत्रता दिवस स्पीच में शामिल करें। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पीएम अपने भाषण में किन विषयों को शामिल करते हैं।

=>
loading...

Check Also

शाओमी रेडमी 6 की पहली फ्लैश सेल आज, जानिए कहां और कैसे खरीदें स्मार्टफोन

गैजेट डेस्क: चीन की दिग्गज टेक कंपनी शाओमी ने पिछले सप्ताह भारत में Redmi 6 को लॉन्च किया …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com