Home / अध्यात्म / ऐसे करें असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान, पहनने से मिलतें हैं ये लाभ…

ऐसे करें असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान, पहनने से मिलतें हैं ये लाभ…

Loading...

Loading...

आप सभी जानते ही होंगे कि बहुत सारे लोग अपने हाथ में, अपने गले में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं ऐसे में असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान करना बहुत कम लोगों को आती है.

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप कर सकते हैं असली और नकली रुद्राक्ष की पहचान. कहा जाता है रुद्राक्ष की माला पहनने से इंसान बहुत सारी बीमारियों से दूर रहता हैं

इस माला को पहनने का तरीका अन्य मालाओं के पहनने से अलग होता हैं क्योंकि यह बात ज्योतिष शास्त्र मे बताया गया हैं. हमेशा असली रुद्राक्ष की माला ही पहननी चाहिए तभी लाभ मिलता है. ऐसे में कैसे पहचान करें कि रुद्राक्ष असली है या नकली आइए जाने.

केंद्र में नेचुरली छेद

 कहते हैं असली रुद्राक्ष के केंद्र में नेचुरली छेद होते हैं और नकली रुद्राक्ष के केंद्र में हाथों से छेद किया जाता हैं और उसे गोल आकार दिया जाता हैं.

असली रुद्राक्ष कलर नहीं छोडता

यह भी कहा जाता है कि आप जब भी रुद्राक्ष अपने घर ले आए तो उसे सबसे पहले सरसों के तेल में डुबो कर जरूर देख क्योंकि असली रुद्राक्ष कलर नहीं छोडता हैं जबकि नकली रुद्राक्ष कलर छोड़ देता है.

असली रुद्राक्ष पानी में डूबता

कहा जाता है रुद्राक्ष को पानी में भी डालकर देख सकते है क्योंकि असली रुद्राक्ष पानी में डूब में जाता हैं लेकिन नकली रुद्राक्ष पानी में तैरता हैं.

रेशे वाला रुद्राक्ष

कहते हैं कि यदि आप असली रुद्राक्ष को किसी नुकीली चीज से कुरेदेंगे तो उसमें से रेशे निकलते हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर नकली रुद्राक्ष को यदि आप कुरदते हैं तो उसमें से रेशे नहीं निकलते हैं. 

=>
loading...

Check Also

जानिये आखिर कैसे बना शेर माँ दुर्गा की सवारी, ये रही पौराणिक कथा…

Loading... Loading... आप सभी ने अनेक शास्त्रों में पढ़ा होगा कि हिन्दु धर्म में हर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com