Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / GMAIL अकाउंट हो गया है हैक, इन स्टेप्स से करें अकाउंट की रिकवरी

GMAIL अकाउंट हो गया है हैक, इन स्टेप्स से करें अकाउंट की रिकवरी

दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर वाली गूगल की ई-मेल सर्विस जीमेल जानीमानी इलेक्ट्रॉनिक मेल सर्विसेज में से एक है. ई-मेल सर्विस हैकर्स के निशाने पर 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स वाली यह मेल सर्विस भी रहती है.

ऐसे में अगर आपको जीमेल अकाउंट पर किसी भी अजीब ऐक्टिविटी का पता चला हो तो हो सकता है किसी ने आपका अकाउंट हैक किया हो.

या फिर अगर आपको साफ तौर पर पता चला हो कि आपका अकाउंट हैक हो है तो घबराने की जरूरत नहीं है. अगर आप हमारे बताये स्टेप फोलो करते है तो आप का जीमेल खाता रिकवर हो जायेगा.

स्टेप करें फोलो

आप अकाउंट रिकवरी पेज पर सबसे पहले जाएं. उसके बाद  अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो दूसरा सिक्यॉरिटी क्वेश्चन चुनें. यहां रिकवरी मेल अड्रेस या फोन नंबर यूज करें. जीमेल दूसरे ईमेल या फोन नंबर पर रिकवरी कोड भेजता है. एक बार रिकवरी कोड रिसीव हो जाने के बाद आप इसको डालकर आगे प्रोसीड कर सकते हैं.

विकल्प के तौर पर आप सिक्यॉरिटी क्वेश्चन चुन सकते हैं जो आपने अकाउंट बनाते वक्त सेटअप किए हैं. जीमेल इसके बाद सिक्यॉरिटी चेक करेगा और सिक्यॉरिटी इनफॉर्मेशन चेंज करने का ऑप्शन देगा. इस माध्यम से आप अपने खाते को रिकवर कर सकते है.

जीमेल अकाउंट की मदद से किसी भी हैकर को आपकी बाकी गूगल सर्विसेज का ऐक्सेस करने की क्षमता मिल जाती है. गूगल अकाउंट की मदद से अनऑथराइज्ड पेमेंट ऐक्टिविटी से लेकर गूगल प्ले और यूट्यूब पर भी आपके हेवियर चेंज तक किसी और का आपके अकाउंट में होना खतरनाक हो सकता है.

गूगल कई बार खुद मेल करके आपको अलर्ट करता है. ऐसे में अपना अकाउंट सिक्यॉरिटी चेकअप के निर्देश फॉलो करें. गूगल अकाउंट सेफ रखने में यह गूगल सर्विस यूजर्स की मदद करती है. कंपनी ने भी अपने तरह से हैकर अटैक को रोकने के लिए कदम उठाए है.

 

Loading...

Check Also

टूटी फूटी इंग्लिश ये ऐप क्लिक मे करेगा सही, लॉन्च हुआ गजब का ऐप

इग्लिंस में बात करने में कई लोगो के दिक्कत आती है और वो हमेशा सोचते …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com