इस दिवाली इन मन्त्रो से करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न

रौशनी और प्रकाश का त्योहार दीपावली आने वाली है. पूरा देश इस दिन का काफी बेसब्री से इंतजार करता है. इसके लिए बकायदा कई दिन पहले से तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. इस त्योहार के दिन लोग अपने लिए खूब शॉपिंग भी करते हैं. नए कपड़े और नई-नई चीजें इस दौरान घर में आती हैं. साथ ही दीवाली के लिए घर को अच्छी तरह से साफ किया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा होती है. इसीलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग इस दिन कई तरीके अपनाते हैं. 

मां लक्ष्मी के लिए पूरे घर को दीवाली पर दीपों से रोशन कर दिया जाता है. कहा जाता है कि दीवाली के दिन जिस भी घर पर मां की कृपा होती है वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती. इस दीवाली आप भी मां लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ साधारण से तरीके अपनाने होंगे. 

इन मंत्रों से करें मां को प्रसन्न

  • यह मां लक्ष्मी के अलग-अलग नाम हैं, जिनका जप करने से मां प्रसन्न होती है. 
  • ॐ आद्यलक्ष्म्यै नम:, ॐ विद्यालक्ष्म्यै नम:, ॐ सौभाग्यलक्ष्म्यै नम:, ॐ अमृतलक्ष्म्यै नम:,
  • ॐ कामलक्ष्म्यैनम:, ॐ सत्यलक्ष्म्यै नम:. 
  • ॐ भोगलक्ष्म्यै नम:, ॐ योगलक्ष्म्यै नम:. 
  • ऊं अपवित्र: पवित्रोवा सर्वावस्थां गतो पिवा ।
  • य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तर:।।
  • ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः

यह है पूजा सामग्री

दीपावली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी की पूजा में कलावा, अक्षत, लाल वस्त्र, फूल, पांच सुपारी,  रोली, सिंदूर, एक नारियल, अक्षत, लाल वस्त्र, फूल, पांच सुपारी, लौंग, पान के पत्ते, घी, कलश, कलश के लिए आम का पल्लव, चौकी, समिधा, हवन कुण्ड, हवन सामग्री, कमल गट्टे, पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल), फल, बताशे, मिठाईयां, पूजा में बैठने हेतु आसन, हल्दी , अगरबत्ती, कुमकुम, इत्र, दीपक, रूई, आरती की थाली, कुशा, रक्त चंदनद, श्रीखंड चंदन पूजन सामग्री का इस्तेमाल करें.

=>
loading...

You May Also Like