Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / कमर दर्द से हैं परेशान, अपनाये ये देशी इलाज़

कमर दर्द से हैं परेशान, अपनाये ये देशी इलाज़

कमर दर्द को सही समय पर ठीक नहीं किया जाएगा तो यह यह एक गंभीर समस्या का रूप ले सकती है. ये किसी भी कारण से हो सकता है और इससे राहत पाने के लिए आप दवाई का सेवन करते होंगे. गलत तरीके से बैठना और कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक बैठना और किसी भारी सामन को उठाने के कारण.

दवाइयों के मुकाबले प्राकृतिक और घरेलू उपचार चुनना हमेशा अच्छा होता है. आइए जानते हैं कई घरेलू उपचार के बारे में जिससे आप अपने कमर दर्द की समस्या को कम कर सकते हैं.

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तो के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिसमें से कमर दर्द एक है. इसमें कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. तुलसी के पत्तों में और भी ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कमर दर्द से निजात दिलाने में सहायता करता है.

कैमोमाइल-टी

कैमोमाइल-टी में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों में होने वाली खिंचाव से राहत दिलाता है जिससे कमर और पीठ दर्द से राहत मिलती है. यह ऊतकों को आराम देता है और दर्द से राहत में मदद करता है. कैमोमाइल-टी के टीबैग को प्रभावित जगह पर लगाने से भी आराम मिलता है.

दूध

दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और मांसपेशियों में होने वाली खिंचाव को कम करता है. हर दिन एक से दो ग्लास दूध ना केवल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है बल्कि कमर दर्द से भी राहत मिलता है. 

अदरक

अदरक में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों को राहत दिलाते हैं जिससे कमर और पीठ दर्द ठीक होता है. अदरक के पेस्ट को युकलिप्टस ऑयल के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है. अदरक के कुछ टुकड़े को पानी में उबालें और उसमें शहद मिलाएं. इस चाय को पीने से मांसपेशियों का खिंचाव कम होता है.

Loading...

Check Also

गुप्तांग से बदबू की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये अचूक नुस्खा…

महिलायों मे गुप्तांगो की समस्या होना एक सामान्य बात है. लेकिन अगर गुप्तांग में परेशानी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com