Home / लाइफस्टाइल / 18+ / अनचाहे गर्भ को 1 साल तक रोक सकती है यह वजाइनल रिंग…

अनचाहे गर्भ को 1 साल तक रोक सकती है यह वजाइनल रिंग…

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए ऐनोवेरा नाम का एक बेहद असरदार गर्भनिरोधक वजाइनल रिंग तैयार की गई है। दावा है कि इस एक रिंग का इस्तेमाल पूरे 1 साल तक किया जा सकता है। इस गर्भनिरोधक रिंग को वजाइना में 21 दिनों के लिए रखा जाता है और हर महीने मेन्स्ट्रूअल साइकल शुरू होते ही 7 दिन के लिए निकाल दिया जाता है।

यह स्पेशल रिंग आपके पीरियड्स के 13 साइकल तक यानी पूरे 1 साल तक अनचाहे गर्भ से सुरक्षा प्रदान करती है। इस रिंग को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह गर्भनिरोधक के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा सेजेस्टेरॉन एसिटेट की 150 एमसीजी और प्रेग्नेंसी रोकने में इस्तेमाल होने वाली दवा एथिनाइल एस्ट्राडिओल की 13 एमसीजी रिलीज करती है।

इससे पहले हुई रिसर्च और स्टडी में मिले क्लिनिकल ट्रायल के डेटा की जांच कर अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात की खोज की कि आखिर कितने समय तक सेजेस्टेरॉन किसी महिला के खून में रहता है और इसका लेवल क्या होता है। सेजेस्टेरॉन एसिटेट सीरम शुरुआती ट्रायल में ऑव्यूलेशन को रोकने में सफल रहा। इस गर्भनिरोधक रिंग का सक्सेस रेट 97 प्रतिशत है और यह मार्केट में इस वक्त मौजूद सबसे बेहतर और असरदार गर्भनिरोधक तरीकों की तुलना में ज्यादा असरदार है क्योंकि मार्केट में मौजूद बाकी के गर्भनिरोधक सिर्फ 95 प्रतिशत ही असरदार हैं।

100 में से सिर्फ 3 महिलाओं में गर्भ ठहरने की आशंका 

यह रिंग जिस रेट से अपनी दवा रिलीज करती है उस हिसाब से 1 साल में 100 महिलाओं में से सिर्फ 3 महिलाओं में अनचाहा गर्भ ठहरने की आशंका रहती है। सेजेस्टेरॉन एसिटेट एक नया प्रोजेस्टिन है जो खासतौर पर प्रोजेस्टेरॉन रिसेप्टर्स को बांधकर रखता है। दूसरे कॉम्बिनेशन वाले हॉर्मोन बर्थ कंट्रोल प्रॉडक्ट्स की तुलना में यह रिंग सेक्स हॉर्मोन को बांधकर नहीं रखता और ना ही इसकी कोई एस्ट्रोजेनिक या एन्ड्रोजेनिक ऐक्टिविटी है।

नोट

वजाइनल रिंग को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यह खबर केवल एक स्टडी के आधार पर लिखी गई है।

Loading...

Check Also

हर लड़की की ख़ूबसूरती को बढ़ाते है पायल के ये लेटेस्ट डिजाइन्स

पुराने समय से ही पायल को महिलाओं के श्रृंगार का हिस्सा माना जाता हैं जो …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com