Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / एक महीने तक पीजिए ये वाला दूध, मिलेगी सुपरमैन जैसी ताकत

एक महीने तक पीजिए ये वाला दूध, मिलेगी सुपरमैन जैसी ताकत

आप सभी ने दालचीनी का नाम तो सूना ही होगा. ये आपको किसी भी किरण या मसालों की दूकान पर आसानी से मिल जाती हैं. ये बाज़ार में साबूत भी मिलती हैं और पाउडर के रूप में भी मिलती हैं. इस दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर पर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि सेहत की दृष्टि से भी ये काफी दमदार होती हैं.

इस दालचीनी के अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद रहते हैं. इस तरह इसका उपयोग एक औषधि के रूप में भी किया जा सकता हैं. इस वैसे तो दालचीनी खुद ही काफी लाभकारी होती हैं लेकिन यदि आप इसे दूध में मिलकर पिए तो इसे फायदे दुगुने हो जाते हैं.

इससे आपकी सेहत तो अच्छी रहती हैं ही साथ में खूबसूरती भी निखर के बाहर आती हैं. इस दालचीनी वाले दूध को बनाना भी बड़ा आसन हैं. आप एक कप गर्म दूध में एक से दो चम्मच चीनी पाउडर मिला ले. यदि आप साबूत दालचीनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक या डेढ़ इंच की दालचीनी का इस्तेमाल करे.

दालचीनी वाले दूध के फायदे

पाचनतंत्र सुधारे 

यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर हैं, पेट ठीक सेसाफ़ नहीं होता या गैस की समस्यां हो जाती हैं तो दालचीनी वाला दूध पीना लाभकारी हो सकता हैं. ये पाचन संबंधित सभी समस्याओं को ख़त्म करने का काम करता हैं.

सुगर कंट्रोल रखे

कई रिसर्च ये दावा कर चुकी हैं कि दालचीनी के अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर की ब्लीड सुगर को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं. विशेषतः टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इसका अधिक लाभ मिलता हैं.

सकून भरी नींद दे

जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती हैं उन्हें सोने से पूर्व दालचीनी वाला दूध अवश्य पीना चाहिए. इससे आपको रातभर बढ़िया नींद आएगी.

स्किन और हेयर में लाभकार

दालचीनी के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से ये आपके बाल और त्वचा से जुड़ी हर तरह की समस्याओं के लिए फायदेमंद होती हैं. इससे बाल झड़ना भी बंद होते हैं और त्वचा खुबसुरत बनती हैं.

Loading...

Check Also

मोटापे से न हों परेशान क्योंकि बैंगन में छिपी हैं ऐसी खूबियां

  बैंगन तो आप सभी ने खाया होगा लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com