Home / टेक्नोलॉजी / अब कचरे से बनेगा पेट्रोल, तेल के दाम में आएगी कमी…जानिए कैसे?

अब कचरे से बनेगा पेट्रोल, तेल के दाम में आएगी कमी…जानिए कैसे?

देखा जा रहा है करीब एक महीना से देशभर में पेट्रोल के भाव बढे हुए हैं और जनता परेशान हो रही है. पेट्रोल के बढे हुए दामों से आम जनता का बजट भी बिगड़ चुका है और अब भी इससे उबर नहीं पाएं हैं.

सरकार के साथ-साथ अब जनता भी इसका दूसरा विकल्प तलाश रही है ताकि इससे छुटकारा मिल जाए. तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी बात जिसे सुनकर आप भी खुश ही जायेंगे.

कैसा लगेगा आपको अगर आपसे कहें कि आपके फेंके हुए कचरे से अब पेट्रोल भी बनेगा. जी हाँ, सही सुन रहे हैं आप.

कचरे और प्लास्टिक से बनेगा पेट्रोल

ऐसी ही कुछ बात है कि सरकार अब आपके फेंके हुए कचरे और प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने के बारे में सोच रही हैं. अब सोचिये अगर ऐसा हो गया तो पेट्रोल के दाम कितने कम हो जायेंगे और आपके पैसे भी बचेंगे यानी कम खर्च में ही काम हो जायेगा. इस पर खबर ये आई है कि भारत की सरकार एक ऐसी ही तकनीक को बनाने की सोच रही है जिससे पेट्रोल और डीज़ल के दाम आधे से भी कम हो जाएं.

आपको बता दें कि इस तकनीक को ग्रीन तकनीक कहा जाता है. इस पर कहा जा रहा है कि अगर ऐसा वाकई हो गया तो तेलों के दाम आधे से भी कम हो जायेंगे. भारतीय शोधकर्ताओ ने प्लास्टिक के कूड़े से निपटने के लिए नई तकनीक बनाई है.

इस पर सूत्रों ने बताया है कि इस अनोखी तकनीक से जो पेट्रोल डीज़ल बनेगा वो साधारण से कहीं अधिक अच्छा होगा साथ ही कम दाम में भी मिलने लगेगा. जानकारी के लिए बता दें, पेहे ये तकनीक सिर्फ जेर्मनी और अमेरिका के पास ही थी लेकिन अब ये भारत में भी आ रही हैं जिसे कई फायदे होने वाले हैं.

=>
loading...

Check Also

भारत नेपाल के नागरिकों के बीच आपसी भाईचारे को बनाए रखने के लिए दो संस्थाओं ने की संधि

देव श्रीवास्तव/लखीमपुर-खीरी। अंतर्राष्ट्रीय समाजसेवी संस्था लायंस क्लब की लखीमपुर खीरी इकाई उपकार एवं नेपाल राष्ट्र …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com