Home / कारोबार / यात्रियों के लिए खुशखबरीः रेलवे एक रुपए में दे रहा 10 लाख का बीमा

यात्रियों के लिए खुशखबरीः रेलवे एक रुपए में दे रहा 10 लाख का बीमा

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। क्या आप जानते है ट्रेन यात्रा के दौरान आपको 1 रुपए में 10 लाख रुपए का बीमा मिल सकता है। जी हां, ये बीमा रेल विभाग दे रहा है। जानने वाली बात यह है कि इस बीमे का लाभ सिर्फ कंफर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा।

डीआरएम आरएल यादव ने बताया, ये योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु की गई है। अब इसकी तारीख 31 अगस्त 2019 तक बढ़ा दी गई है। योजना के तहत ई-टिकट बुक कराने पर अगर आपका टिकट कंफर्म हो जाता है या आरएसी में रहता है तो बीमा योजना का लाभ आपको मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें, जैसे ही आप अपनी यात्रा शुरु करते हैं तो यात्रा शुरु करने वाले स्टेशन से लेकर यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक आप इस बीमा योजना के लाभार्थी रहते हैं। यहां तक कि ट्रेन में चढ़ने और उतरने के दौरान भी आप योजना के लाभार्थी होते हैं। अगर इस दौरान कोई भी घटना-दुर्घटना होती है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा।

योजना के अनुसार यात्रा के दौरान मौत होने पर 10 लाख, स्थायी रूप से विकलांग होने पर 10 लाख, स्थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 7.5 लाख, चोट लगने पर अस्पताल का खर्च 2 लाख और मृतयु होने की दशा में शव को लाने- ले जाने के लिए 10 हजार रुपये की मदद भी मिलेगी। इसके लिए रेलवे ने तीन बीमा कंपनियों से करार किया हुआ है।

आपके लिए जानने वाली सबसे जरुरी बात यह है कि इस योजना का लाभ उन्हें की मिलेगा जो ऑनलाइन ई-टिकट बुक कराएंगे। बता दें, जब आप ऑनलाइन टिकट बुक करेंगे उस दौरान भुगतान करते समय आपको निचे टिक का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसे क्लिक करके आप 1 रुपए में 10 लाख रुपए का बीमा पा सकते है।

Loading...

Check Also

पाकिस्तान पर एफएटीएफ का दवाब सबसे ज्यादा कारगर : अजीत डोभाल

  नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान अपनी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com