Home / दुनिया जागरण / एक रहस्यमय झील ‘फुन्दूज़ी’, जाते ही अच्छे खासे इंसान की भी हो जाए मौत….

एक रहस्यमय झील ‘फुन्दूज़ी’, जाते ही अच्छे खासे इंसान की भी हो जाए मौत….

आपने आज तक कई झीलों के बारे में सुना होगा. ऐसे में आज हम आपको एक अनोखी झील की जानकारी देने जा रहे हैं.एक झील दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में है, जिसे फुन्दूजी झील के नाम से जाना जाता है. 

स्थानीय लोगों के मुताबिक, प्राचीन समय में यहां से गुजर रहे एक कोढ़ी को यहां रहने वाले लोगों द्वारा खाना खिलाने और आश्रय देने से मना कर दिया गया था, जिसके बाद वह उन लोगों को श्राप देकर उस झील में घुस गया और फिर वह गायब हो गया था. 

मौत की झील

कहा जाता है कि झील के अंदर से सुबह-सुबह ड्रम बजाने की आवाजें, जानवरों और लोगों की चीखें सुनाई देती हैं और स्थानीय लोग यह भी कहते हैं कि इस झील की रक्षा पहाड़ों पर रहने वाला एक विशाल अजगर करता है, जिसे कि प्रसन्न करने के लिए हर साल वेंदा आदिवासी एक नृत्य उत्सव का आयोजन भी करते हैं, जिसमें कुंवारी लड़कियां नृत्य करती हैं. 

साथ ही बताया जाता है कि इस झील का निर्माण प्राचीन समय में भूस्खलन के कारण मुटाली नदी का बहाव रुक जाने से हुआ था और अब यह रहस्य बना है कि इस नदी का पानी तो बिल्कुल साफ ही है, फिर इसमें ऐसा क्या है जिसे पीते ही लोगों की मौत हो जाती है. 

जानकारी के मुताबिक़, झील के पानी के रहस्य को जानने के लिए कई बार कोशिश की गई थी, हालांकि हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी ही मिली और इस पर कहते हैं कि साल 1946 में इस झील के पानी की सच्चाई जानने के लिए एंडी लेविन नाम का एक शख्स आया था और उसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और चल दिया, हालांकि अचानक वह रास्ता भटक गया और फिर ऐसा उसके साथ कई बार हुआ था. 

जहां इसके बाद उसने पानी और पौधा फेंक दिया था, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखाई दिया था. लेकिन एक हफ्ते के बाद ही उसकी मौत हो गई थी. इस तरह से झील का पानी आज भी लोगों के रहस्य ही बना हुआ है और ज्यादातर लोग झील के खतरनाक पानी के पीछे किसी जहरीली गैस का उत्सर्जन बताते हैं, हालांकि इसका कोई भी पुख्ता प्रमाण अब तक नहीं मिल सका है. 

Loading...

Check Also

इराक में अमेरिकी सेना की बड़ी कार्रवाई, हवाई हमलों में 10 आतंकवादी ढेर

 इराक के उत्तरी प्रांत निनेवेह में अमेरिका की अगुआई वाली गठबंधन सेना के हवाई हमले …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com