Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Exclusive:नए DGP के पास है केवल एक फ्लैट और ढाई एकड़ जमीन

प्रणवीर पाण्डेय:
लखनऊ|
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब एक महीने के अपने कार्यकाल के बाद प्रदेश को वरिष्ठता के क्रम में नंबर एक के स्थान पर काबिज सुलखान सिंह को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक बनाया। सुलखान सिंह बांदा के साधारण किसान के बेटे हैं और अपनी सादगी तथा ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं.
 
sulkhan-singh_650x400_71492788398

कहाँ और कब हुई पोस्टिंग

1983-84 में बनारस शहर में जब सुलखान सिंह को बनारस का एडिशनल एसपी बनाया गया तो बच्चे बच्चे की जुबान पर उनका नाम था । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में छात्र आन्दोलन चरम पर था वहीँ देश खालिस्तान आन्दोलन की आग में जल रहा था जिसकी चिंगारी हर तरफ महसूस की जा रही थी उन्ही सुलखान सिंह को उत्तर प्रदेश का नया डीजीपी बनाया गया है । वाराणसी के बाद ही सुलखान सिंह को लखनऊ में बतौर एसपी पहली पोस्टिंग मिली थी सुलखान सिंह 1997 के दौरान क्रमशः मिर्जापुर और इलाहबाद में डीआईजी भी रहे हैं हांलाकि उनका यह कार्यकाल बेहद छोटा रहा है। यूपी पुलिस के बेहद ईमानदार अधिकारियों में से एक सुलखान सिंह ने प्रदेश पुलिस में भ्रष्टाचार के कई गंभीर मामलों की जांच की है। 

DGP की माँ

आईपीएस व पीपीएस अफसरों के तबादले की शिकायत की जांच कर रहे थे सुलखान सिं

चर्चित आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर द्वारा आईपीएस व पीपीएस अफसरों के बार-बार होने वाले तबादलों में वरिष्ठ अफसरों की भूमिका की जांच को लेकर की गई शिकायत की जांच भी सुलखान सिंह ही कर रहे थे। सुलखान सिंह की तैनाती कुछ समय तक पुलिस हेडक्वार्टर इलाहाबाद में भी बतौर एडीजी रही है सिविल इंजीनियरिंग में बीई करने के बाद कानून की पढ़ाई करने वाले सुलखान सिंह आईपीएस अधिकारियों में बेहद लोकप्रिय रहे हैं। 
DGP का घर,जौहरपुर,बांदा में
DGP का पुराना घर,जौहरपुर,बांदा में

सम्पत्ति के नाम एक फ्लैट और थोड़ी सी है ज़मीन

उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी के कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके पास अचल संपत्तियों के नाम पर केवल तीन कमरे का एक घर और थोड़ी सी खेती की जमीन है। लखनऊ स्थित अलकनंदा एपार्टमेंट में अपना घर उन्होंने लखनऊ डेवलपमेंट अथारिटी से किस्तों में लिया था लखनऊ स्थित अलकनंदा एपार्टमेंट मेंमूल रूप से बांदा जिले के रहने वाले सुलखान सिंह के पास 2.3 एकड़ जमीन है जो उन्होंने बांदा के जोहरपुर गाँव में 40 हजार रुपयों में खरीदी थी आज जमीन की कीमत केवल 3 लाख रूपए है।
स्कूल का रजिस्टर
                                    स्कूल का रजिस्टर

मिला चुका है राष्ट्रपति पुरस्कार भी

सुलखान सिंह 1980 बैच के आईपीएस अधिकारी है। बेहद इमानदारी छवि के माने जाने वाले डीजीपी सुलखान सिंह पुलिस मैडल और राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित हो चुके हैं.
IMG-20170423-WA0035
DGP का गाँव में पक्का मकान

 साधारण किसान परिवार से हैं सुलखान सिंह

एक बेहद साधारण किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले  सुलखान सिंह बेहद सरल स्वभाव के हैं। बांदा-फतेहपुर की सीमा पर यमुना किनारे आबाद जौहरपुर गांव से हैं डीजीपी,जहाँ की आबादी लगभग 10 हजार है। 20 किलोमीटर दायरे में फैला है। हाईस्कूल 1973 में तिंदवारी से और इंटर 1975 में आदर्श बजरंग इंटर कालेज (बांदा) से किया। रूढ़की में इंजीनियरिंग की। पिता व भाई आदि भी काश्तकारी से जुड़े हैं।

वीडियो:

Leave a Reply

Your email address will not be published.