Home / स्पोर्ट्स / विश्व कप : शाकिब के शतक पर भारी पड़ा बेयरेस्टो का शतक, इंग्लैंड ने 106 रनों के अंतर से जीता मैच

विश्व कप : शाकिब के शतक पर भारी पड़ा बेयरेस्टो का शतक, इंग्लैंड ने 106 रनों के अंतर से जीता मैच

बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच शनिवार को वर्ल्ड कप का 12वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश की पूरी टीम इंग्लैंड के सामने नतमस्तक होकर 106 रनों से मैच हार गई। मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी कर निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 386 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस विशाल स्कोर के सामने बांग्लादेशी शेर करहा गए और 48.5 ओवरों में 280 रनों पर ऑलआउट हो गए। यह इंग्लैंड का विश्व कप में सर्वोच्च स्कोर है।

इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने 153, जॉनी बेयरस्टो ने 51, जोस बटलर ने 64 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए शाकिब ने सबसे ज्यादा 121 रन बनाए। अपनी शतकीय पारी में इस हरफनमौला खिलाड़ी ने 119 गेंदों का सामना किया और 12 चौकों के अलावा एक छक्का मारा। उनके अलावा बांग्लादेश का कोई और बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं जमा सका। अपने पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात देने वाली बांग्लादेश जब 387 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसे अच्छी शुरुआत की जरुरत थी जो उसे मिली नहीं। जोफ्रा आर्चर ने आठ के कुल स्कोर पर सौम्य सरकार (2) को बोल्ड कर दिया।

शाकिब ने तीसरे नंबर पर आकर टीम का जिम्मा उठाया और स्कोरबोर्ड चालू रखा। दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (19) के साथ उन्होंने टीम के स्कोरबोर्ड पर 63 रन टांग दिए थे, लेकिन यहीं मार्क वुड ने तमीम को पवेलियन भेज दिया।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शाकिब के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले मुश्फीकुर रहीम ने क्रिज पर कदम रखा और अपने अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की। वह शाकिब के साथ 106 रन जोड़े चुके थे और अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे।

यहां लियाम प्लंकट ने 169 के कुल स्कोर पर रहीम को रॉय के हाथों कैच करा बांग्लादेश की जीत की कम उम्मीदों को मटियामेट कर दिया। रहीम ने 50 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 44 रन बनाए। यहां से बांग्लादेश का जीतना चमत्कार ही हो सकता था, लेकिन यह चमत्कार हुआ नहीं। एक रन बाद आदिल राशिद ने मोहम्मद मिथुन (0) को आउट कर बांग्लादेश को चौथा झटका दिया।

इसके बाद शाकिब ने अपना शतक पूरा किया। शाकिब समझ चुके थे कि टीम को जीत नहीं मिल सकती। वह किसी तरह पूरे ओवर खेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन उनकी इस कोशिश को बेन स्टोक्स ने असफल कर दिया और शाकिब को 219 के कुल स्कोर पर बाहर भेज दिया।

महामदुल्लाह (28) वुड का शिकार बने तो मोसाद्देक हुसैन (26) को स्टोक्स ने आउट किया। स्टोक्स ने मोहम्मद सैफउद्दीन (5) को पवेलियन भेजा बांग्लादेश का स्कोर 264 पर आठ विकेट कर दिया। आर्चर ने 49वें ओवर की दूसरी और पांचवीं गेंद पर मेहेदी हसन मिराज (12), मुस्ताफिजुर रहमान (0) को आउट कर इंग्लैंड को जीत दिलाई। स्टोक्स और आर्चर ने तीन-तीन विकेट लिए। वुड को दो जबकि प्लंकट और राशिद को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी इंग्लैंड ने एक बार फिर अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन किया और विशाल स्कोर खड़ा किया। हमेशा की तरह इंग्लैंड के सभी बल्लेबाजों ने इसमें योगदान दिया और अच्छी शुरुआत का फायदा उठा बांग्लादेश के सामने 387 रनों की विशाल चुनौती रखी।

इंग्लैंड की सलामी जोड़ी जिस तरह की बल्लेबाजी के लिए विख्यात है वो काम उसने आज एक बार फिर दोहराया। रॉय और बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 19 ओवर में 128 रन बोर्ड पर टांग मेजबान टीम के बड़े स्कोर की नींव रखी। बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर बेयरस्टो को पवेलियन भेज इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने अपनी पारी में 50 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए।

बेयरस्टो के जाने के बाद रॉय बिना किसी परेशानी के जोए रूट के साथ मिलकर टीम के स्कोरबोर्ड को बढ़ाते रहे। रूट हालांकि उनका ज्यादा साथ नहीं दे सके और 21 के निजी स्कोर पर सैफउद्दीन की गेंद पर बोल्ड हो गए। रूट का विकेट 205 को कुल स्कोर पर गिरा।

रॉय को रन करने में किसी तरह की परेशानी नहीं आ रही थी वह। वह आसानी से बड़े शॉट खेल रहे थे। उन्होंने मिराज द्वारा फेंके गए 35वें ओवर में लगातार तीन छक्के दिए, लेकिन अगली गेंद को एक बार फिर छक्के के लिए पहुंचाने के प्रयास में वह मुर्तजा को कैच दे बैठे। रॉय ने अपनी पारी में 121 गेंदों का सामना किया और 14 चौकों के अलावा पांच छक्के मारे।

रॉय के जाने के बाद भी बांग्लादेश को राहत नहीं मिली। रॉय जो काम कर रहे थे उसी काम को बटलर और कप्तान इयोन मोर्गन ने आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। बटलर ने 44 गेंदों पर चार छक्के और दो चौकों की मदद से अर्धशतक लगाया तो वहीं मोर्गन ने 33 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के की मदद से 35 रन बनाए। बटलर 330 के कुल स्कोर पर और मोर्गन 340 के कुल स्कोर पर आउट हुए। स्टोक्स सिर्फ छह रन ही बना पाए।

लग रहा था कि एक समय 400 के पास जाती दिख रही इंग्लैंड उसके आस-पास भी नहीं पहुंच पाएगी लेकिन लियाम प्लंकट ने नौ गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 27 और क्रिस वोक्स ने आठ गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 18 रन बना टीम को 386 तक पहुंचा दिया।

Loading...

Check Also

न्यूजीलैंड ने भारतीय पुरूष हॉकी टीम को 2-1 से हराया

  टोक्यो। पहले मैच में मलेशिया को 6-0 से हराने के बाद भारतीय हॉकी टीम …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com