डोनाल्ड ट्रम्प प्रेस कॉन्फ्रेंस लाइव : रोजगार बढ़ाना हमारी प्राथमिकता

अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रेस से पहली बार मुखातिब हुए हैं। डोनाल्ड ने इस कॉन्फ्रेंस में अमेरिका में रोजगार बढ़ाने पर जोर दिया है।img_20170111222838 (1)ट्रंप ने इस मौके पर अमेरिकी पत्रकारों के कई प्रकार के सवालों का जवाब दे रहे हैं। रशिया से जुड़े सवाल पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर पुतिन मुझे पसंद करते हैं तो ये हमारे लिए अच्छा है। एक दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि एक राष्ट्रपति को तौर पर में ट्रंप ऑर्गनाइजेशन और देश दोनों सफलतापूर्वक चला सकता था। लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया।ट्रंप 20 जनवरी से अमेरिका का रष्ट्रपति पद संभाल लेंगे। इससे पहले बराक ओबामा ने व्हाइट हाऊस में अपनी फेयरवैल स्पीच दी है।

इससे पहले गौरतलब है कि कई मीडिया खबरों में बुधवार (11 जनवरी) को दावा किया गया कि रूस ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने के साथ साथ, वर्षों से उनके निजी जीवन और आय के बारे में उनके लिए मुश्किल खड़ी करने वाली जानकारी जुटाई है। हालांकि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने इस दावे को ‘राजनीति से प्रेरित’ बताते हुये खारिज किया है। एफबीआई और सीआईए समेत अमेरिका की चार प्रमुख खुफिया एजेंसियों ने ट्रंप और निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा के समक्ष पिछले सप्ताह, वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप पर एक रिपोर्ट पेश की थी जिसमें इन आरोपों का जिक्र था। ट्रंप ने रिपोर्ट को ‘गढ़ी हुई’ करार दिया है। वॉशिंगटन पोस्ट द्वारा इस संबंध में खबर दिये जाने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘र्जी खबर- पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित।’
एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि आरोपों को यह रेखांकित करने के लिए पेश किया गया कि रूस ने दोनों मुख्य उम्मीदवारों के बारे में, उनके लिए मुश्किल खड़ी करने वाली जानकारियां जुटाईं लेकिन सिर्फ उन्हीं दस्तावेजों को जारी किया जिससे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को नुकसान पहुंच सकता था। सीएनएन की खबर में कहा गया कि दो-पृष्ठ वाली इस रिपोर्ट में दावा किया गया कि अभियान के दौरान ट्रंप और रूसी सरकार के मध्यस्थों के बीच जानकारियों का आदान-प्रदान लगातार जारी था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *