Home / एक्सक्लूसिव / फेसबुक लड़कियों के लिए उठाया बड़ा कदम, लॉन्च किया डिजिटल…

फेसबुक लड़कियों के लिए उठाया बड़ा कदम, लॉन्च किया डिजिटल…

महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने भारत के पांच राज्यों में डिजिटल स्किलिंग इनिशिएटिव को पेश कर दिया है. बताया जा रहा है कि इससे महिलाओं को काफी मदद मिलेगी. बताया जा रहा है कि इस नई सुविधा से आदिवासी लड़कियों को डिजिटल स्‍किल्‍स में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि गांव के स्‍तर पर वे अपने समुदाय में डिजिटल यंग लीडर्स बन खुद को साबित कर सके.

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने इस इनिशिएटिव का नाम GOAL यानी कि (Going Online As Leaders) रखा है और इससे लड़कियां अपने-अपने लोकेशन की समस्‍याओं को हल कर सकेंगी. जबकि इसकी मदद से आर्थिक तंगी के बावजूद खुद को इस क्षेत्र में लड़कियां सक्षम बना सकेंगी. 

ऐसे मिलेगी यूवा पीढ़ी को मदद 

इसे लेकर फेसबुक इंडिया, साउथ और सेंट्रल एशिया की पब्‍लिक पॉलिसी डायरेक्‍टर अंखि दास ने बताया है कि ‘इंटरनेट, खासतौर पर सोशल मीडिया पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सबसे मजबूत टूल के रूप में उभरा है. साथ ही उन्होंने बताया कि इसे लेकर विश्‍वास है कि शिक्षार्थियों के नेटवर्क को इन स्‍किल्‍स से आने वाले समय में रोजगार में भी काफी मदद मिलेगी.

 सबसे ख़ास बात इससे लड़कियों के समुदायों में भी बदलाव देखने को मिलेगा. इस नए प्रोग्राम से पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र, झारखंड, ओडिशा और मध्‍य प्रदेश की नई लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. जहां उन्हें  एक साल तक डिजिटल लिट्रेसी, लाइफ स्किल्‍स, लीडरशिप और आंत्रप्रिन्योरशिप स्‍किल्‍स के बारे में कंपनी द्वारा जानकारियां प्रदान की जाएगी. 

Loading...

Check Also

इंडोतिब्बतन बॉर्डर फोर्स ने असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन

इंडोतिब्बतन बॉर्डर फोर्स ने असिस्टेंट कमांडेंट के रिक्त पद पर पात्र और योग्य उम्मीदवार इस नौकरी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com