Home / एक्सक्लूसिव / गाँव जागरण / यहाँ आज भी नहीं है ब्लाउज़ पहनने की अनुमति, वजह उड़ा देगी होश

यहाँ आज भी नहीं है ब्लाउज़ पहनने की अनुमति, वजह उड़ा देगी होश

भारतीय संस्कृति विश्व की सबसे प्राचीन संस्कृतियों में से एक है भारतीय संस्कृति विश्व के सब देशों से बिल्कुल अलग हैं. यहां की वेशभूषा भी सबसे अलग है जिसे हर कोई अपनाना भी चाहता है.

भारत में अनेक प्रकार की रीति रिवाज, भाषाएं, धर्म और परंपराएं पाई जाती हैं. इनके बारे में आप जानते ही होंगे.

यहां के रीती रिवाजों से हर कोई अवगत है. लेकिन आज ऐसा रवाज बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी हैरानी में पड़ जायेंगे. 

नहीं है ब्लाउज़ पहनने की अनुमति

आज हम आपको भारत के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां महिलाएं साड़ी के साथ ब्लाउज नहीं पहन सकती हैं. यहां सिर्फ साड़ी पहनी जाती है लेकिन उसके साथ ब्लाउज नहीं पहना जाता है. भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के आदिवासी अंचोला में काम करने वाली महिलाएं साड़ी के साथ ब्लाउज नहीं पहनती हैं.

बता दें, इस गांव की महिलाएं पुराने रीति-रिवाजों को मानती हैं. इस गांव की महिलाएं दूसरी महिलाओं को भी साड़ी के साथ ब्लाउज नहीं पहनने देती हैं.

इस गांव में रहने वाले लोग लगभग 1000 साल से इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं लेकिन इस गांव की परंपरा अब केवल वृद्ध महिलाएं ही निभा रही हैं और इस गांव की जवान महिलाएं और लड़कियां साड़ी के साथ ब्लाउज पहनने लगी है.

आपको बता दें कि अब यह एक परंपरा ही नहीं रह गई है बल्कि शहरों में बिना ब्लाउज के साड़ी पहनने का एक फैशन बन गया है. इसे देखकर ही हर कोई फैशन के तौर पर भी अपना रहा है. 

Loading...

Check Also

निर्मला सीतारमण ने बताया, धनकुबेरों पर क्यों लगाया टैक्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में ही देश के अति समृद्ध लोगों पर अतिरिक्त कर लगाने वाली वि;त्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बताया कि उन्होंने आखिर ऐसा क्यों किया? चेन्नई के नागरथर चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित इंटरनेशनल बिजनेस कान्फ्रेंस का उद्घाटन करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि अमीर लोगों पर लगाया गया कर उनसे एक छोटी-सी उम्मीद है, जिससे उनके द्वारा देश के गरीबों की थोड़ी और मदद हो सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com